पेट की इन मामूली गड़बड़ियों को हल्के में न लें…किडनी डैमेज के हो सकते हैं संकेत

आज के समय में पेट से जुड़ी समस्याओं से काफी लोग जूझ रहे हैं. जिन्हें नजरंदाज करना उनके लिए भारी पड़ सकता है. इससे उन्हें तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

किडनी की बीमारी इन दिनों तेजी से पैर पसार रही है. ज्यादातर लोग किडनी डैमेज होने के शुरुआती संकेतों को पहचान नहीं पाते हैं. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किडनी खराब होने से पहले शरीर को कई तरह के संकेत देती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किडनी की बीमारी होने पर बहुत समय तक कोई लक्षण नहीं दिखाई देते हैं. लेकिन अगर आपको शरीर पर ऐसे कोई लक्षण दिखें तो आपको इन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. बल्कि इन संकेतों को समझना चाहिए.

थकावट

किडनी फेल होने पर खून में धीरे-धीरे टॉक्सिन्स जमा होने लगते हैं. किडनी की बीमारी से पीड़ित लोगों को बहुत जल्दी थकान महसूस होने लगती है. साथ ही साथ थोड़ा सा चलने पर कमजोरी होने लगती है. किडनी की बीमारी की वजह से एनीमिया, थकावट और कमजोरी होने लगती है.

नींद न आना

जब किडनी ठीक से ब्लड को फिल्टर नहीं करता है तो शरीर की गंदगी बाहर नहीं निकल पाती है. इससे नींद आने में मुश्किल, मोटापा और क्रोनिक किडनी की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.

ड्राई और खुजलीदार स्किन

जब किडनी में मिनरल्स, पोषक तत्व की कमी होने लगती है. तो स्किन ड्राई होने लगते हैं साथ ही साथ खुजली होने लगती है.

जल्दी पेशाब आना

किसी भी तरह की किडनी की बीमारी में टॉयलेट में कई तरह के बदलाव दिखते हैं. जरूरत से ज्यादा पेशाब आना किडनी की बीमारी के संकेत हो सकते हैं.

पेशाब में खून आना

किडनी यूरीन को फिल्टर करती है. ब्लड से पानी को अलग करने का काम करती है. ऐसे में अगर टॉयलेट में खून आने लगे तो आपको संभल जाना चाहिए. और यह किडनी की बीमारी के शुरुआती संकेत हो सकते हैं.

झागदार यूरीन

किडनी डैमेज के आम लक्षणों में टॉयलेट में झागदार यूरिन आना सभी लक्षणों में से एक लक्षण है. यूरिन में बुलबुले आने जिससे साफ पता चले कि यूरिन में प्रोटीन मौजूद है.

आंखों के आसपास सूजन होना

पफी आई सिंड्रोम का मतलब है कि किडनी बहुत सारा प्रोटीन जमा करके टॉयलेट को सप्लाई कर रही है.

 

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *