Makar Sankranti: मकर संक्राति पर सबको खिलाएं तिल से बना टेस्टी हलवा, रेसिपी है आसान

मकर संक्राति के मौके पर तिल और गुड़ के पकवान बनने की परंपरा है। लेकिन अगर आपने अभी तक तिल के लड़्डू नहीं बनाए हैं तो इस हेल्दी हलवे को बनाकर जरूर खाएं और खिलाएं। तिल से बने ये लड्डू परंपरा के साथ ही टेस्ट में भी काफी लाजवाब लगते हैं। वहीं ये रेसिपी उन लोगों के लिए भी अच्छी है जिन्हें तिल के लड्डू बनाने का टाइम नही है। तो बस फटाफट 15-20 मिनट में तिल का टेस्टी हलवा बनाकर तैयार करें।

तिल का हलवा बनाने की सामग्री
आधा कप तिल
एक चौथाई कप देसी घी
आधा कप गुड़
एक चौथाई कप सूजी
आधा चम्मच इलायची पाउडर

तिल का हलवा बनाने की विधि
सबसे पहले तिल को रातभर पानी भिगोकर छोड़ दें। फिर पानी को छानकर हटा दें। अगर तिल रात में नहीं भिगोया तो गर्म पानी में एक घंटे के लिए भिगो दें और ढंक दें। अच्छी तरह से फूल जाएगा।

अब पानी छाने इन भीगे तिलों को मिक्सर जार में पीस लें। ध्यान रहे कि ये बिना पानी के ही पीसें। तिल में नेचुरल ऑयल होता है जो इसे पीसने में मदद करेगा।

मोटे तले की कड़ाही लें। देसी घी गर्म करें और सूजी को धीमी आंच पर सुनहरा होने तक भूनें।

जब सूजी भुन जाए तो साथ में पीसा हुआ तिल भी मिला दें। अब धीमी आंच पर तिल को लगातार भूनें। तब तक भूनें जब तक कि तिल गोल्डन ना हो जाए।

एक बार जब तिल भुन कर गोल्डन हो जाए तो आधा कप पानी डाल दें। साथ में गुड़ को छोटे टुकड़ों में कर के डाल दें। जिससे कि गुड़ आसानी से घुल जाए।

अच्छी तरह से चलाते हुए इसे पकाएं। जब पानी सूख जाए और गुड़ पूरी तरह से मिक्स हो जाए तो हलवा में इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर दें।

गैस की फ्लेम बंद कर दें और बारीक कटे मेवे मिला दें। बस तैयार है गर्मागर्म हलवा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *