राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा : 22 जनवरी को राजस्थान में ड्राई डे

राजस्थान की भजनलाल सरकार ने 22 जनवरी को अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर राजस्थान में ड्राई डे रखने फैसला किया है। इस दिन राज्य में शराब की बिक्री नहीं होगी।

संयुक्त शासन सचिव जसवंत सिंह के हवाले से जारी आदेश के अनुसार, अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर बन रहे मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दृष्‍टिगत राज्य में 22 जनवरी को सूखा दिवस घोषित किया गया है।

भारत के कई राज्यों में छुट्‍टी : दूसरी ओर, भारत में उत्तर प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 22 जनवरी की छुट्‍टी की घोषणा की जा चुकी है। गोवा और हरियाणा में भी छुट्‍टी किए जाने की खबर है। राजस्थान में छुट्‍टी तो घोषित नहीं हुई है, लेकिन इस दिन शराब की बिक्री प्रतिबंधित रहेगी।

अयोध्या में होगी आतिशबाजी : अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा समारोह की शाम सरयू तट पर दिवाली जैसा जश्न मनाया जाएगा। इस दिन दीपोत्सव के साथ ही सरयू तट पर आतिशबाजी का भी आयोजन किया जाएगा। मंडलायुक्त गौरव दयाल ने शुक्रवार को कहा कि 18 जनवरी से अयोध्या में निजी भवनों के निर्माण पर प्रतिबंध रहेगा।

उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं को पर्यटन स्थलों की जानकारी देने के लिए 250 ‘पुलिस गाइड’ तैनात किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 14 जनवरी को ‘डिजिटल टूरिस्ट’ ऐप शुरू किया जाएगा। दयाल ने बताया कि 14 जनवरी से 21 जनवरी के बीच अयोध्या में विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा और सभी कार्यालयों में विशेष रोशनी की व्यवस्था की जाएगी।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *