आयोवा में जीत के बाद ट्रंप ने कहा : दुनिया की समस्याओं को दूर करने के लिए सभी साथ आएं

आयोवा प्रांत में अहम जीत मिलने के बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा कि बेहतर होगा कि सभी लोग साथ आकर दुनिया की समस्याओं को दूर करने का प्रयास करें और मौतों तथा विनाश को रोकें।
रिपब्लिकन पार्टी की ओर से तीसरी बार राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी की दावेदारी कर रहे ट्रंप ने अमेरिका के ‘सभी राजनीतिक वर्गों’ से एकजुट होने को कहा। उन्होंने मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन पर अपना हमला जारी रखते हुए उन्हें ‘‘अब तक का सबसे खराब राष्ट्रपति’’ करार दिया।
ट्रंप (77) ने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि अब समय आ गया है जब हमारे देश के सभी लोग एक साथ आएं, चाहे वह रिपब्लिकन हों या डेमोक्रेट या उदारवादी या रूढ़िवादी।’’

पूर्व राष्ट्रपति ने अपने भाषण की शुरुआत में अप्रत्याशित रूप से ‘‘प्रतिद्वंद्वियों को भी एकजुट हो कर साथ देने का संदेश’’ दिया।
ट्रंप राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवारी की खातिर सबसे मजबूत दावेदार के रूप में उभरे हैं। उन्होंने सोमवार शाम आयोवा राज्य की राजधानी डेस मोइनेस में अपने समर्थकों को संबोधित किया। यह तीसरी बार रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवारी हासिल करने की दिशा में उनका पहला आधिकारिक कदम है।
ट्रंप ने कहा, ‘‘बेहतर होगा अगर हम एक साथ आएं और दुनिया की समस्याओं का समाधान करें और उन मौतों एवं विनाश को रोकें जिसके गवाह हम बन रहे हैं… हम एकजुट होंगे। यह जल्द होगा।’’
डेस मोइनेस रजिस्टर अखबार के मुताबिक पूर्व राष्ट्रपति ने अपने तीन शीर्ष प्रतिद्वंद्वियों को उनके प्रदर्शन के लिए बधाई दी।

उन्होंने कहा कि दूसरे स्थान के लिए लड़ रही निक्की हेली और रॉन डीसैंटिस ने ‘‘वास्तव में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है।’’
ट्रंप ने रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी में कड़ी टक्कर दे रहे भारतीय मूल के उद्यमी विवेक रामास्वामी की भी ‘कड़ी मेहनत’ करने के लिए प्रशंसा की।
पूर्व राष्ट्रपति का यह बयान उनके पुराने रुख से अलग है। गत महीनों में उन्होंने हेली और डीसैंटिस पर तीखे हमले किए थे और हाल में रामास्वामी की भी आलोचना की थी।
उन्होंने कहा, ‘‘ वे बहुत कुशल और सक्षम लोग हैं।’’ इसके तुरंत बाद ट्रंप ने 81 वर्षीय बाइडन को ‘अब तक का सबसे खराब राष्ट्रपति’ करार दिया।
ट्रंप ने अपने प्रशासन के विभिन्न बिंदुओं को भी अपने भाषण में रेखांकित किया जिसका उन्होंने आयोवा में कई बार जिक्र किया था।

ट्रंप ने ‘सीमा को बंद करने’, दक्षिणी सीमा पर अप्रवासियों की ‘घुसपैठ’ को रोकने, चुनाव को ‘दुरुस्त करने’ और अमेरिकी ऊर्जा जरूरत के लिए ‘तरल सोना’ तेल का दोहन करने का वादा किया।
बाइडन प्रशासन पर हमला करते हुए ट्रंप ने कहा, ‘‘पूरी दुनिया हमारा मजाक उड़ा रही है।’’
ट्रंप के भाषण के अंत में लोगों ने ‘अमेरिका फर्स्ट’ के नारे लगाए।
उन्होंने कहा, ‘‘यह खास रात है और यह पहली ऐसी रात है क्योंकि बड़ी रात नवंबर में होने वाली है जब हम अपने देश को वापस लेंगे (सत्ता) और वास्तव में, हम अपने देश को दोबारा महान बनाएंगे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *