ठंडे बिस्‍तर पर नहीं आती नींद? 4 असरदार तरीके से बेड पर लाएं गर्माहट, रात में नहीं पड़ेगी हीटर ब्‍लोअर की जरूरत

विंटर अपने पीक पर है. दिन की तरह ही रात भी काटना लोगों के लिए मुश्किल हो गया है. बाहर सर्द हवाएं चल रही हैं और घर के अंदर लोग सिहरन महसूस कर रहे हैं. ऐसे में बुजुर्गों के लिए रात गुजारना खासा मुश्किल भरा काम हो गया है. जिन घरों में हीटर और ब्‍लोअर चलाए जा रहे हैं उनके लिए कुछ राहत है, लेकिन जो लोग इसके बिना रात गुजारते हैं उनके लिए ठंड से बचना आसान काम नहीं. ऐसे में कुछ ट्रिक्‍स की मदद लेकर आप अपने बिस्‍तर को गर्म रख सकते हैं और रात सुकून भरी नींद के साथ गुजार सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि आप ठंडे बिस्‍तर को किस तरह गर्म रख सकते हैं.

विंटर में बिस्‍तर को इस तरह रखें गर्म

पहला तरीकाअगर आपका बेड बहुत अधिक ठंडा हो जाता है और इसे गर्म होने में काफी समय लगता है तो आप कपड़ों को प्रेस करने वाले आयरन की मदद लें. आप बेड पर बिछे चादर को अच्‍छी तरह से झाड़कर साफ कर लें और सोने से पहले आयरन ऑन कर पूरे बिस्‍तर पर चला दें. इसके बाद बिस्‍तर पर कंबल रख दें.

दूसरा तरीकाअगर आपको हर वक्‍त गर्म बिस्‍तर चाहिए तो आप अपने बेड पर हमेशा कोई पुराना शॉल या ऊनी चादर बिझा कर रखें. ऐसा करने से आपका चादर ठंडा नहीं होगा और आप जब भी बेड पर बैठेंगे गर्माहट महसूस करेंगे.

तीसरा तरीकाजब भी सुबह बिस्‍तर से उठें, अपने सारे कंबल को बिस्‍तर पर बिछा लें. इस तरह जब कंबल बिस्‍तर पर रहेगा तो बेड पर बैठने में ठिठुरन नहीं होगी.

चौथा तरीकारात में आप अपने बेड में जब आएं तो इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड साथ में रखें. जब भी आप सर्दी महसूस करें इसे ऑन कर लें और तलवे आदि सेक लें. अगर आपके पास ये ना हो तो आप गर्म पानी वाला हीटिंग पैड लेकर सोएं. इस तरह आप सर्दी की ठिठुरन से रातभर खुद को बचा पाएंगे और वो भी बिना हीटर, ब्‍लोअर के.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *