अयोध्या के अलावा इन जगहों पर हैं श्रीराम के भव्य मंदिर, एक को कहते हैं ‘दक्षिण की अयोध्या

22 जनवरी यानी राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का दिन, इसलिए इस वक्त सभी राम भक्तों की नजरें अयोध्या नगरी की ओर हैं. प्रभु राम के स्वागत में उनके दर्शन करने के लिए लोग पलकें बिछाए हुए हैं. भगवान राम का अभी निर्माणाधीन है, लेकिन इसकी भव्यता देखते ही बन रही है. अयोध्या के अलावा भी देश में कई विशाल राम मंदिर हैं जहां के दर्शन करके आप स्वयं को धन्य महसूस करेंगे. इन मंदिरों की विशालता और कलाकृति अपने आप में बेजोड़ है. राम भक्त हैं तो अयोध्या के साथ ही इन मंदिरों का दर्शन करना भी आपके लिए शानदार अनुभव होगा.

अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर की अनोखी छठा हर किसी को अपनी ओर आकर्षित कर रही है. वहीं देश भर में कई ऐसे भव्य राम मंदिर हैं जिनकी छठा निराली है. तो चलिए जानते हैं इन मंदिरों के बारे में.

सीता रामचंद्र स्वामी मंदिर, तेलंगाना

तेलंगाना के भद्रादी कोठागुडेम के भद्राचलम में सीता रामचंद्र स्वामी मंदिर स्थित है. ये देश के सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक है और इसका संबंध रामायण काल से माना जाता है. इस मंदिर को ‘दक्षिण की अयोध्या’ भी कहते हैं.

राम राजा मंदिर, मध्यप्रदेश

मध्यप्रदेश के ओरछा में स्थित राम राजा मंदिर एकमात्र ऐसा मंदिर है, जहां पर भगवान राम राजा के रूप में विराजते हैं और उनको रोज गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया जाता है. इस मंदिर में भगवान राम के साथ माता सीता, लक्ष्मण जी, हनुमान जी, मां दुर्गा. सुग्रीव और जामवंत जी की पूजा भी की जाती है.

राम तीरथ मंदिर, पंजाब

पंजाब के अमृतसर में बने राम तीरथ मंदिर का संबंध भी रामायण काल से माना गया है. इस मंदिर के बारे में मिलने वाली कथा भगवान राम के पुत्रों लव और कुश से जुड़ी हुई है. माना जाता है कि यह वही स्थान है, जहां महर्षि वाल्मीकि ने माता सीता को आश्रय प्रदान किया था.

त्रिप्रयार श्रीराम मंदिर, केरल

केरल के त्रिशूर जिले में स्थित करुवन्नूर नदी के तट पर श्री रामास्वामी मंदिर स्थित है. यहां पर भगवान राम की 6 फुट ऊंची प्रतिमा स्थापित है, वहीं इस मंदिर के परिसर में शिवजी, गणपति महाराज, और कृष्ण जी भी विराजते हैं

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *