खाना खाते समय बच्चे के मोबाइल इस्तेमाल करने से उन पर क्या प्रभाव पड़ता है

आज के दौर में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गए हैं. फिर चाहे वे पेरेंट्स हों या बच्चे, अक्सर बच्चों को व्यस्त रखने के लिए माता-पिता उनके हाथ में फोन थमा देते हैं या फिर उन्हे टीवी के सामने बैठा देते हैं. यहां तक की खाना खाते समय भी बच्चों को आराम से खाना खिलाने के लिए भी बच्चों को मोबाइलो दिखाते हैं. लेकिन अगर बच्चा मोबाइल देखते हुए खाना खाता है, तो उसका उसकी मेंटल और फिजिकल हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है. अगर आपके बच्चे को भी स्क्रीन देखकर खाना खाने की आदत है तो इससे बच्चे की हेल्थ पर बुरा असर भी पड़ सकता है.

मोबाइल एडिक्शन

अगर बच्चे को खाना खिलाते समय रोजाना मोबाइल दिखाया जाए तो इससे बच्चे को उसका एडमिशन हो सकता है. यहां तक कि अगर आप छोटे बच्चे को हमेशा इसी तरह खाना खिलाते हैं तो आगे चलकर उसे खाना खाने का यही तरीका सही लग सकता है.

खाने की जानकारी नहीं होना

जब हम खाना खाते हैं तो हमारा पूरा ध्यान खाने पर होता है और हमें पता रहता है कि हमने कितना खाना खाया है. ऐसा ही बच्चे के साथ है. लेकिन अगर बच्चा मोबाइल देखते हुए खाना खाता है तो बच्चे को ये नहीं पता लग पाता कि आखिर बच्चा खा क्या रहा है साथ ही कई बार वो अपनी भूख से कम या फिर ज्यादा खाना भी खा सकता है और अगर बच्चे ओवर ईटिंग कर लेता है तो इसकी वजह से बच्चे को पेट से जुड़ी परेशानी या फिर उल्टी हो सकती है.

फैमिली बॉन्ड

एक समय था जब सारा परिवार एक साथ बैठकर खाना खाता था. डिनर का टाइम एक तरह से फैमिली टाइम भी होता था. इस तरह फैमिली बॉन्ड भी स्ट्रांग होता है. लेकिन आजकल के बिजी लाइफस्टाइल के कारण परिवार के लोगों के पास एक साथ बैठकर खाना खाने का समय नहीं होता है. लेकिन आपको अपने बच्चे के साथ बैठकर खाना खाना चाहिए. अगर आप बच्चे को इसी तरह खाना खिलाते वक्त मोबाइल दिखाते रहेंगे, तो वो लंच या डिनर के समय कभी भी अपनी मां के साथ बातचीत का सिलसिला शुरू नहीं करेंगे और फैमिली बॉन्ड को समझ नहीं सकेंगे.

खाने का टेस्ट

जैसे ही खाना मुंह में जाता है तो उसके स्वाद का पता चलता है. हर एक फूड का अपने अलग स्वाद होता है और हर घर में अलग स्वाद का खाना बनता है. ऐसे में हम समझ सकते हैं कि हमें क्या पसंद है और क्या नहीं., लेकिन अक्सर आपने देखा होगा कि मोबाइल देखते हुए बच्चे ज्यादातर चीजें खा लेते हैं, फिर चाहें उन्हें खाना पसंद हो या नहीं. रोजाना मोबाइल दिखाकर खाना खिलाना बच्चों के टेस्ट के लिए सही नहीं होता है.

बच्चे को समझाएं

अगर आप बच्चों को फोन की लत के कारण होने वाले नुकसानों के बारे में बताएंगी तो इससे वह फोन को कम यूज करेंगे. साथ ही, आपको उन्हें यह भी बताना चाहिए कि फोन यूज करते हुए भोजन करने से उनकी आंखें, स्किन और हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. लेकिन बच्चों को ये बातें बड़ी प्यार से समझाना चाहिए.

खाना खाते समय बच्चे की मोबाइल की लत को हटाने के लिए बच्चे को खाना खिलाते वक्स उससे ढेर सारी बातें करें. बच्चे को जबरदस्ती खाना ना खिलाएं. जब बच्चे को खुद भूख लगे, तबी उसे खाना खिलाएं. अगर बच्चा खाना खाते समय मोबाइल देखने की जिद करे, तो आप इसे इग्नोर करे. बच्चे से जानने की कोशिश करें की बच्चे को क्या पसंद है बच्चे से बात करें. आप स्वयं कभी भी खाना खाते समय मोबाइल न देखें. ध्यान रखें, बच्चे हमेशा अपने पेरेंट्स को ही फॉलो करते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *