इन लोगों को सर्दी में भी गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए… आ जाएगी बड़ी मुसीबत

सर्दी में लोग गर्म पानी या गुनगुने पानी से नहाना पसंद करते हैं. अक्सर यह कहा भी जाता है कि सुबह-सुबह गर्म पानी से नहाने के बाद काफी अच्छा महसूस होता है. लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गर्म पानी से नहाने से ब्लड सर्कुलेशन या हड्डियों के लिए अच्छा तो रहता है लेकिन इसके कई नुकसान भी होते हैं.

यह त्वचा के अंदर से नमी छीन लेता है साथ ही स्किन पर पैचेस होने के साथ-साथ ड्राई कर देता है. जिसके कारण स्किन में खुजली और ड्राई सा महसूस होता है.

आइए जानें आखिर वो कौन सी बीमारी है जिसमें गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए

एक्जिमा की बीमारी को कर सकता है ट्रिगर

ज्यादा गर्म पानी त्वचा को ड्राई कर देता है. खासकर जिन लोगों को एक्जिमा की शिकायत है उन्हें तो भूल से भी गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए. गर्म पानी से नहाने से खुजली शुरू हो सकती है. साथ ही एक्जिमा ट्रिगर हो सकता है. गर्म पानी खुजली पैदा कर सकती है. उससे एक्जिमा के पैचेस बढ़ने लगते हैं. और खुजली की समस्या का अहम कारण बनता है.

सोरायसिस की बीमारी

सोरायसिस की बीमारी में अगर ज्यादा गर्म पानी से नहाएंगे तो बीमारी ट्रिगर हो सकती है. गर्म पानी त्वचा को ड्राई कर सकती है. जिसके कारण जलन भी पैदा हो सकता है. यह त्वचा के बाहरी परत पर मौजूद कैराटिन सेल्स को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाती है. जिसके कारण त्वचा ड्राई होने लगता है. नमी नहीं रहती है जिसके कारण सोरायसिस के लक्षण काफी ज्यादा खराब होने लगते हैं.

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *