चाय पीना ज्यादा फायदेमंद या कॉफी? 99% लोग नहीं जानते इसका जवाब, जानें हकीकत

चाय और कॉफी की दीवानगी लोगों के सिर चढ़कर बोलती है. चाय पीने के शौकीन खुद को टी लवर्स बताते हैं, तो कॉफी लवर्स की तादाद भी कम नहीं है. देश ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में चाय और कॉफी को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है.

अरबों लोगों के दिन की शुरुआत इनमें से किसी एक ड्रिंक के साथ होती है. कई लोग चाय को सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद मानते हैं, जबकि तमाम लोग कॉफी को हेल्थ के लिए बढ़िया मानते हैं. हालांकि अधिकतर लोगों को यह नहीं पता होता कि चाय या कॉफी में कौन सी ड्रिंक शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद है. यह सवाल बेहद मुश्किल है और इस पर आम लोग ही नहीं, बल्कि हेल्थ एक्सपर्ट्स भी बंटे हुए नजर आते हैं. आज यह जानने की कोशिश करेंगे कि चाय हेल्थ के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है या कॉफी.

वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक चाय और कॉफी को लेकर अब तक सैकड़ों स्टडी की जा चुकी हैं और इनमें अलग अलग तथ्य निकलकर सामने आए हैं. एक स्टडी की मानें तो कॉफी में फाइबर की ज्यादा मात्रा होती है, जबकि चाय में फाइबर नहीं होता है. फाइबर पाचन तंत्र के लिए जरूरी तत्व है और एक कप कॉफी में करीब 1.1 से 1.8 ग्राम तक फाइबर होता है. यहां तक कि कॉफी में संतरे के जूस से ज्यादा फाइबर पाया जाता है. इस मामले में कॉफी चाय से बेहतर है. हालांकि सिर्फ एक पैमाना किसी के बेनिफिट्स को परिभाषित नहीं कर सकता है.

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *