अगर आप भी करते हैं गलत समय पर वॉक तो वेट लॉस करने की जगह बढ़ जाएगा वजन ,जाने क्या है वॉक करने का सही समय

सुबह-सुबह टहलने की आदत न सिर्फ आपको तरोताजा और ऊर्जावान बनाती है बल्कि यह आपकी सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाती है। चलना सबसे आसान व्यायाम माना जाता है और लोग अपनी सुविधा के अनुसार दिन के किसी भी समय और कितनी भी देर तक चल सकते हैं।

कई अध्ययनों में कहा गया है कि नियमित रूप से टहलने की आदत कई बीमारियों के खतरे को कम करती है। मोटापे की तेजी से बढ़ती बीमारी और इसके दुष्प्रभावों (मोटापा और स्वास्थ्य संबंधी खतरों) से बचने के लिए पैदल चलना भी एक अच्छा व्यायाम हो सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तेजी से वजन घटाने के लिए दिन के एक खास समय पर टहलना सबसे ज्यादा असरदार और फायदेमंद साबित हो सकता है।

तेजी से वजन कम करने के लिए दिन में कब टहलना चाहिए?

कुछ समय पहले जर्नल ओबेसिटी में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया था कि वजन घटाने के लिए पैदल चलना बहुत प्रभावी व्यायाम है। अध्ययन में यह भी बताया गया कि वजन घटाने के लिए टहलने का सबसे अच्छा समय क्या है।

अध्ययन के निष्कर्षों के अनुसार, सुबह 7 बजे से 9 बजे तक का समय टहलने के लिए सबसे अच्छा समय है (सुबह की सैर वजन घटाने के लिए फायदेमंद है)। अध्ययन में यह भी कहा गया है कि जो लोग सुबह टहलने में असमर्थ हैं, वे शाम को टहलने जा सकते हैं। रात को खाना खाने के बाद टहलना भी फायदेमंद साबित हो सकता है।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *