अगर दिल्ली में पुरानी कार हटाकर खरीदना चाहते हैं नई कार तो यह है बेस्ट ऑप्शन

दिल्ली सरकार पुराने और प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को हटाने के लिए नई योजना लाने की तैयारी कर रही है। जिसके चलते राजधानी दिल्ली में स्क्रैपिंग पॉलिसी के संशोधित ड्राफ्ट के मुताबिक, अगर कोई पुरानी कार को स्क्रैप करके नई कार खरीदता है तो उस पर लगने वाले रोड टैक्स में सीधे 50,000 रुपये तक की छूट मिल सकती है.

परिवहन विभाग द्वारा तैयार किये गये इस मसौदे को अभी वित्त विभाग से मंजूरी मिलनी बाकी है.

इसके बाद इस पर जनता की राय और सुझाव मांगे जाएंगे। खराब वायु गुणवत्ता से जूझ रही दिल्ली का उद्देश्य इस नीति के माध्यम से वाहनों से होने वाले प्रदूषण से निपटना है। पुराने वाहनों में अक्सर कठोर उत्सर्जन नियंत्रण तकनीकों का अभाव होता है, जिसके परिणामस्वरूप वायु प्रदूषण में खतरनाक कणों का उत्सर्जन बढ़ जाता है। इसलिए सरकार प्रोत्साहन के जरिए ऐसे वाहनों को सड़कों से हटाकर नए और हरित ईंधन वाले वाहन सड़कों पर लाने की उम्मीद कर रही है.

क्या है योजना?

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, इस पर अभी चर्चा चल रही है, लेकिन अगर इसे लागू किया गया तो पुरानी कार और कबाड़ हुए वाहन के प्रकार के आधार पर नई कार खरीदने पर रोड टैक्स में 50,000 रुपये तक की छूट मिल सकती है. . जिसमें निजी कार मालिकों को 15 साल से अधिक पुरानी कारों की स्क्रैपिंग पर 50,000 रुपये तक की छूट दी जाएगी, जबकि वाणिज्यिक कार मालिकों को कम छूट दी जाएगी।

नियमों के मुताबिक, पेट्रोल से चलने वाली कारों को 15 साल और डीजल से चलने वाली कारों को 10 साल पुरानी होने के बाद राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में चलाने की अनुमति नहीं है। परिवहन विभाग की टीमों ने ऐसे वाहनों को जब्त करना शुरू कर दिया है। यदि ये वाहन सार्वजनिक स्थानों पर खड़े या सड़कों पर दौड़ते पाए गए।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *