नकली काजू तो नहीं खा रहे आप? फायदा पाना है तो घर बैठे ऐसे करें असली-नकली काजू की पहचान, नहीं होंगे पैसे बर्बाद

काजू खरीदते समय आप रंगों पर गौर करें. यदि काजू का रंग हल्का सा पीला है तो यह नकली है, वहीं काजू सफेद रंग का है तो यह प्योर और असली है. इसका स्वाद भी अच्छा होगा. वाइट काजू गुणवत्ता में भी अच्छा होता है. काजू खरीदें तो रंग पर गौर करें. ये भी देखें कि कोई दाग-धब्बा, कालापन, छेद तो नहीं. ऐसे काजू अंदर से सड़े हुए हो सकते हैं.

अच्छी क्वालिटी का काजू थोड़ा महंगा होता है. यदि काजू असली है तो ये जल्दी खराब नहीं हो सकता है. वहीं, खराब गुणवत्ता का काजू जल्दी सड़ सकता है. उसमें कीड़े, घुन लग सकते हैं. इसका स्वाद भी जल्दी खराब हो सकता है.

जो असली काजू होता है, उसे आप उसकी साइज से पहचान सकते हैं. यदि काजू एक इंच लंबा और थोड़ा मोटा हो तो यह असली काजू हो सकता है. इससे बड़ा या बेहद छोटा काजू नकली हो सकता है. साथ ही काजू बहुत अधिक मोटा भी न हो. काजू खरीदते समय शेप और साइज पर नजर जरूर डालें ।

काजू की शुद्धता की पहचान कई बार आप उसकी खुशबू से भी कर सकते हैं. आप दो-तीन काजू को सूंघकर देखें. यदि भीनी-भीनी खुशबू आती तो यह असली काजू है. यदि तेल जैसा स्मेल करने में लगे, तो यह नकली काजू हो सकता है.

खाकर भी चेक कर सकते हैं काजू की शुद्धता की पहचान. यदि काजू को आप चबाकर खाते हैं और ये दांतों में चिपकता है तो समझ लें कि यह नकली काजू है. ऐसे काजू जल्दी दांतों से हटते नहीं हैं. यदि खाने के बाद काजू दांतों में न चिपके तो ये शुद्ध और असली काजू की पहचान है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *