अंतरिक्ष से देखिए चांद पर अस्त होती धरती, जापानी स्पेसक्राफ्ट ने रिकॉर्ड किया Video,लोग बोले- ‘अद्भुत’!

समय बीतने के साथ-साथ अंतरिक्ष में इंसान के कदम भी बढ़ते जा रहे हैं. हमें अपनी धरती के बारे में भी तमाम रहस्य पता चलते गए. इसकी खूबसूरती और हरी-भरी वादियों के अलावा यहां ऐसी तमाम चीज़ें भी हैं, जो अब तक रहस्य बनी हुई हैं. एक वक्त था कि हम पृथ्वी के बारे में कुछ अहम तथ्य ही जानते थे लेकिन बदलाव कुछ ऐसा हुआ कि अब अंतरिक्ष से भी धरती देखी जा सकती है.

आपने कई वीडियो में धरती को नीले और सफेद रंग में दमकते हुए देखा होगा. आज हम आपको अंतरिक्ष से शूट किया गया एक ऐसा वीडियो दिखाएंगे, जिसमें धरती को आप सूर्य की तरह ही अस्त होते हुए देखेंगे. ये द्भुत वीडियो जापान के स्पेसक्राफ्ट Kaguya ने रिकॉर्ड किया है और इसमें आप चांद से अस्त होती हुई धरती को देख सकते हैं.

सूर्य की तरह अस्त होती धरती

रिकॉर्ड किए गए वीडियो में आप पहले चांद की ऊंची-नीची क्रेटर्स से भरी हुई सतह को देख सकते हैं. इसके बाद धीरे-धीरे धरती इस सतह के पास आती है और फिर चांद की सतह को आप देखेंगे कि वो घूमती हुई नज़र आ रही है. धीरे-धीरे धरती नीचे जाते हुए अस्त हो जाती है. इस दौरान धरती का एक हिस्सा चमकदार और एक हिस्सा अंधेरे में है क्योंकि इसका एक हिस्सा सूर्य की ओर से है, जबकि दूसरा सूर्य के पीछे. हम सब जानते हैं कि चांद धरती का चक्कर लगाता है, लेकिन इस तरह वीडियो में इसे देखना काफी रोमांचक है ।

लोगों ने कहा – अद्भुत वीडियो!

ये टाइमलैप्स वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर wonderofscience नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. ये लोगों को खूब पसंद आ रहा है. यूज़र्स ने कमेंट करके लिखा- इस अद्भुत नज़ारे के लिए धन्यवाद. कुछ यूज़र्स ने ये भी जानना चाहा कि तारे क्यों नहीं दिख रहे हैं? एक यूज़र ने लिखा – धरती पूरी तरह गोल है, कहीं से भी चपटी नहीं. एक यूज़र ने दिलचस्प जानकारी देते हुए बताया कि चंदा, धरती से जितना बड़ा दिखता है, धरती, चांद से उससे 14 गुना बड़ी दिखती है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *