ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट: तहखाना नंबर 2 में मिला शिलालेख, देखते ही लोग बोल पड़े ‘राम’, जानें पूरा मामला

ज्ञानवापी परिसर को लेकर शुक्रवार को बड़ा खुलासा हुआ है; यह तहखाना नंबर 2 से जुड़ा हुआ है. इस मामले में जानकार बताते हैं कि इस तहखाने में एक संगमरमर का शिलालेख मिला है जिस पर राम लिखा हुआ है. यह आधुनिक शिलालेख है और इसके बारे में एएसआई की रिपोर्ट में स्‍पष्‍ट उल्‍लेख किया गया है. हिंदू पक्ष के वकील ने दावा किया है कि सर्वे के दौरान 32 जगह मंदिर से संबंधित प्रमाण मिले हैं. पक्षकारों ने जो सर्वे रिपोर्ट दी है, वह 839 पेज की है.

इस बारे में कहा गया है कि ASI सर्वे की एक और अहम जानकारी सामने आई है. परिसर में मार्बल के पत्थर पर राम लिखा शिलालेख मिला है. ASI रिपोर्ट में इस शिलालेख को आधुनिक काल का बताया गया है. लगभग 300 सौ साल पुराना शिलालेख माना गया है. यहां तहखाना नम्बर दो में मिले शिलालेख की ऊँचाई 15.5 और चौड़ाई नौ सेंटीमीटर है.

सुप्रीम कोर्ट से भी जल्‍द आ सकता है फैसला, अयोध्‍या की तरह सुलझ जाएगा केसज्ञानवापी मामले में भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण की रिपोर्ट पर तपस्‍वी छावनी के जगद्गुरु परमहंस आचार्य ने कहा कि वाराणसी कोर्ट ने रिपोर्ट को सार्वजनिक किया है. इसमें साफ है कि मंदिर को तोड़ा गया था. 2 सितंबर 1669 को आदि विश्‍वेश्‍वर मंदिर को तोड़ा गया था. कई सबूत मिल गए हैं और उम्‍मीद है कि अब सुप्रीम कोर्ट का फैसला आएगा और जैसे अयोध्‍या का मामला सुलझ गया; ठीक उसी तरह न्‍याय की जीत होगी और वाराणसी का यह केस भी सुलझ जाएगा.

यूपी पुलिस अलर्ट मोड पर, सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म पर नजरज्ञानवापी की सर्वे रिपोर्ट सार्वजनिक होने के बाद यूपी पुलिस काफी अलर्ट मोड पर आ गई है. वाराणसी पुलिस आयुक्त मुथा अशोक जैन ने निर्देशित किया कि चेकिंग अभियान में सतर्कता बरती जाए. आज गणतंत्र दिवस के साथ ही जुमे की नमाज है. इसे लेकर कमिश्नरेट की पुलिस और एलआईयू को अधिक अलर्ट रहने के निर्देश दिए गए हैं. पुलिस सूत्रों की मानें तो सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म पर गंभीरता से नजर रखी जा रही है. कोई भी अफवाह फैलाकर माहौल बिगाड़ने का प्रयास करे तो उसका तत्काल खंडन कर संबंधित के खिलाफ प्रभावी तरीके से निरोधात्मक कार्रवाई की जाए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *