5-7 लाख है बजट, तो WagonR खरीदें या Celerio, जानिए किसमें लगाएं पैसा

बजट सेगमेंट की कारों में मारुति सुजुकी का बोलबाला है. कंपनी 5-7 लाख रुपये की रेंज में कई फ्यूल एफिसिएंट और बढ़िया इंजन वाली कारें पेश करती है. जब भी बात प्रैक्टिकल कारों की होती है तो मारुति वैगनआर (Maruti WagonR) का नाम सबसे पहले आता है.

लेकिन इतनी ही कीमत पर मारुति की एक और हैचबैक सेलेरियो (Maruti Celerio) भी बिक रही है. अगर आप भी इतने ही बजट में एक नई कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो जान लें कि वैगनआर और सेलेरियो में से कौन सी कार आपके लिए बेहतर होगी.

इंजन

मारुति वैगनआर दो इंजन ऑप्शन में आती है. इसके बेस मॉडलों में 1.0 लीटर के-सीरीज इंजन मिलता है, जबकि टॉप मॉडलों को 1.2-लीटर इंजन के साथ पेश किया जाता है. यह कार 1.0-लीटर इंजन में सीएनजी ऑप्शन के साथ भी उपलब्ध है. इसका 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन 88.5 बीएचपी की पॉवर और 113 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है. जबकि 1.0 लीटर इंजन 67 बीएचपी की पॉवर और 89 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. दोनों इंजन 5-स्पीड ऑटोमैटिक और 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस हैं.

सेलेरियो की बात करें तो इसमें केवल 1.0 लीटर का इंजन मिलता है. इस इंजन के साथ सीएनजी ऑप्शन भी उपलब्ध है. पेट्रोल में यह इंजन 67 बीएचपी की पॉवर और 89 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प उपलब्ध है.

फीचर्स

मारुति वैगनआर में 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले, 4-स्पीकर म्यूजिक सिस्टम और स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स और स्मार्टफोन नेविगेशन जैसे फीचर्स मिलते हैं. पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिए डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर और हिल-होल्ड असिस्ट (केवल एएमटी वेरिएंट में उपलब्ध)

जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

सेलेरियो के फीचर्स में 7-इंच टचस्क्रीन, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप, कीलेस एंट्री और मैनुअल एसी शामिल हैं. सुरक्षा के नजरिये से इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, हिल-होल्ड असिस्ट, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर मिलते हैं.

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *