अगर आप भी अपने गूगल अकाउंट को रखना चाहते हैं सेफ ,तो तुरंत ऑन करें यह सेटिंग

अगर आप रोजाना सोशल मीडिया ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं या आपके पास गूगल अकाउंट है तो आपने एक शब्द जरूर सुना होगा, पासकी। उन लोगों के लिए जिन्होंने अभी तक नहीं सुना है, हम आपको चेतावनी देते हैं कि यह एक नई सुरक्षा सुविधा है जिसे आज लगभग सभी कंपनियां उपयोगकर्ताओं को उनके खातों के साथ उपलब्ध कराती हैं।

एक्सेस कुंजी क्या है? पासवर्ड आपके खाते को सत्यापित करने का एक नया तरीका है जिसमें आप पासवर्ड, ओटीपी दर्ज किए बिना अपने बायोमेट्रिक्स के माध्यम से अपने खाते तक पहुंच सकते हैं। इस फीचर से आपके अकाउंट की सुरक्षा बढ़ जाती है, कोई इसे हैक नहीं कर पाएगा। हालाँकि Google ने फ़िलहाल इसे खाता लॉगिन के लिए डिफ़ॉल्ट नहीं बनाया है, फिर भी यह आपके खाते की सुरक्षा बढ़ाता है।

अपने Google खाते के लिए पासकी को सक्रिय करने के लिए सबसे पहले अपने Google खाते में लॉग इन करें और सिक्योरिटी एंड प्राइवेसी में जाकर पासकी विकल्प पर क्लिक करें। यदि आपने पहली बार इस विकल्प का उपयोग किया है, तो पासकी का उपयोग करें विकल्प पर क्लिक करें और अपने सेल फोन फिंगरप्रिंट दर्ज करके पुष्टि करें। अगली बार जब भी आप अपने मोबाइल फोन पर गूगल अकाउंट खोलें तो बिना पासवर्ड डाले पासकी की मदद से लॉग इन कर सकते हैं।

अपनी पासकी को सक्षम रखने का एक फायदा यह है कि कोई भी आपकी पासकी के बिना आपकी संवेदनशील Google खाता सेटिंग्स को नहीं बदल पाएगा। हालाँकि, Google ने फिलहाल इसे मानक नहीं बनाया है। सेटिंग बदलने के लिए पासवर्ड का विकल्प भी उपलब्ध है। अगर आपके लैपटॉप पर बायोमेट्रिक विकल्प उपलब्ध है तो आप बिना पासवर्ड डाले भी पासकी की मदद से अपने अकाउंट में लॉग इन कर सकते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *