करी मेहंदी डिजाइन: 5 आसान तरीके से बनाएं कैरी डिजाइन, देखकर हर कोई कहेगा वाह!

केरी, मेहंदी डिज़ाइनों में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले पैटर्न में से एक है, जिसे कई तरीकों से बनाया जा सकता है। लेकिन पहले यह जानना जरूरी है कि यह कला कहां से प्रभावित है और आप कितने तरीकों और किन डिजाइनों से अपनी मेहंदी क्लबिंग पूरी कर सकती हैं।

तो चलिए आज इस आर्टिकल में हम आपको आम मेहंदी के कुछ खूबसूरत डिजाइन दिखाने के साथ-साथ इससे जुड़े कुछ बेहद दिलचस्प तथ्य भी बताएंगे।

कैरी का मतलब क्या है? (हाथों के लिए मैंगो मेहंदी डिजाइन)

कच्चे आम को आम कहा जाता है और इसकी बनावट चौड़ी, ऊपर से घुमावदार और नीचे से चोंचदार होती है। भारतीय मेहंदी कला में भी प्राकृतिक चीजों का प्रभाव सबसे ज्यादा देखने को मिलता है। इसमें हम फूल, फल, लताएं, जानवर आदि कलाकृतियां बनाते हैं। ऐसे में आम मेहंदी डिजाइन को काफी पसंद किया जाता है।

कैरी डिज़ाइन कहाँ से प्रभावित है? (आम मेहंदी पैटर्न)

अंग्रेजी में कैरी को पैस्ले पैटर्न कहा जाता है। यह पैटर्न फैशन उद्योग में अब तक देखे गए सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित पैटर्न में से एक है। यदि इस पैटर्न को परिभाषित किया जाए, तो ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के अनुसार, पैस्ले पैटर्न को भारतीय पाइन-शंकु डिजाइन के आधार पर घुमावदार पंख के आकार का एक विशिष्ट पैटर्न माना जाता है।

यह पैटर्न कभी कच्चे आम जैसा दिखता है तो कभी आंसू की बूंद या किडनी के आकार जैसा दिखता है। यह आकृति फ़ारसी मेहंदी डिज़ाइनों में भी बहुत लोकप्रिय है और इस विशेष प्रकार की आकृति को ‘बोतेह’ या ‘बूटो’ के नाम से जाना जाता है। फ़ारसी भाषा में इसे फूल कहा जाता है।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *