दुनिया के सबसे बड़े मंदिरों में अयोध्या राम मंदिर का कौन सा नंबर है?

पहले नंबर पर आता है अंकोर वाट का मंदिर. ये मंदिर कंबोडिया में है और दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है. यह मंदिर 500 एकड़ में फैला हुआ है.दूसरे नंबर पर है श्री रंगनाथस्वामी मंदिर (Sri Ranganathaswamy Temple). तमिलनाडु में स्थित यह मंदिर भगवान विष्णू को समर्पित है. यह मंदिर 156 एकड़ में फैला है. इस मंदिर को आप भारत का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर भी कह सकते हैं.

तीसरे नंबर पर है दिल्ली में स्थित अक्षरधाम मंदिर (Akshardham Temple). यह मंदिर 100 एकड़ में फैला है. यहां घूमने हर साल लाखों पर्यटक आते हैं. अगर आप भी दिल्ली स्थित यह मंदिर घूमना चाहते हैं तो यहां तक पहुंचने के लिए मेट्रो सबसे अच्छा साधन है.चौथे नंबर पर है अयोध्या का राम मंदिर. इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक, यह मंदिर 70 एकड़ में फैला है. इस हिसाब से यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है. 22 जनवरी को ही इस मंदिर में रामलला के मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा हुई है.

पांचवें नंबर पर है तमिलनाडु में स्थित नटराजा मंदिर. 40 एकड़ में फैला यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है. इस मंदिर की भव्यता जो एक बार देख लेता है, उसे वह जिंदगी में कभी नहीं भूलता.6वें नंबर पर है तमिलनाडु का अन्नामलईयार मंदिर (Annamalaiyar Temple). 25 एकड़ में फैला यह मंदिर दुनिया के सबसे सुंदर मंदिरों में से एक है. इस मंदिर में हर साल दीपम उत्सव मनाया जाता है जिसमें 20 हजार से ज्यादा श्रद्धालु इकट्ठा होते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *