हर रात गुनगुने दूध में मिलाकर पी लीजिए इस सफेद पाउडर को, सुकून की नीद के साथ शरीर में ताकत लगेगी बलबलाने, विज्ञान ने भी माना लोहा

अश्वगंधा संस्कृत शब्द है जिसका मतलब होता है घोड़े से निकलने वाली गंध. यानी घोड़ा ताकत या शक्ति का प्रतीक है जबकि गंध स्वास्थ्य को अनुकूल बनाता है. बेशक संस्कृत के हिसाब से सिर्फ यह ताकत का प्रतीक है लेकिन इसके कई कुदरती गुण कमाल के हैं. इसे इंडियन जिनसिंग या विंटर चेरी भी कहा जाता है. अश्वगंधा पौधा झाड़ियों में उगता है जिसमें पीले रंग का फूल होता है. अश्वगंधा की जड़ से इसका पाउडर तैयार किया जाता है जिसे आयुर्वेद में सदियों से कई बीमारियों के लिए इलाज में इस्तेमाल किया जाता है. आयुर्वेद में अश्वगंधा से एंग्जाइटी, ताकत और फर्टिलिटी में इस्तेमाल होता है. हालांकि आधुनिक विज्ञान में अश्वगंधा के कई गुणों को प्रमाणित किया है.

अश्वगंधा का इस्तेमाल आजकल विदेश में इसलिए ज्यादा बढ़ दया है कि क्योंकि अश्वगंधा को रात में दूध के साथ लेने पर स्ट्रेस और एंग्जाइटी जैसी समस्याएं दूर हो जाती है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक अश्वगंधा में एडोप्टोजेन नाम का कंपाउड पाया जाता है जो स्ट्रेस वाले हार्मोन कॉर्टिसोल के स्तर को कम कर देता है. अश्वगंधा के सेवन से ब्रेन फंक्शन तेज होता है. इसके लिए हुए अध्ययन में पाया गया कि जब लोगों को 240 मिलीग्राम अश्वगंधा दिया गया तो उनमें एंग्जाइटी और स्ट्रोस खत्म हो गया.

हालांकि आयुर्वेद में सदियों से अश्वगंधा और दूध का सेवन फर्टिलिटी बढ़ाने में किया जाता रहा है लेकिन अब विज्ञान भी इसे प्रमाणित कर चुका है. अश्वगंधा से पुरुषों में फर्टिलिटी बूस्ट होती है. एक अध्ययन के मुताबिक 40 से 70 साल के पुरुषों में जब 8 सप्ताह तक अश्वगंधा का टैबलेट दिया गया तो उनमें शारीरिक थकान दूर हो गई और उनमें टेस्टोस्टेरॉन लेवल में 14.7 प्रतिशत की वृद्धि हो गई.

अध्ययन में यह भी पाया गया कि अश्वगंधा के सेवन से एथलीटों में प्रदर्शन बढ़ गया. उसमें स्टेमिना की वृद्धि हो गई है. अध्ययन के मुताबिक 120 मिलीग्राम से 1250 मिलीग्राम के बीच अश्वगंधा के सेवन करने के बाद एथलीटों का प्रदर्शन बढ़ जाता है. इससे ताकत में वृद्धि हो जाती है.

डायबिटीज मरीजों के लिए भी फायदेमंद

जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं उनके लिए अश्वगंधा का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. 24 अध्ययनों के विश्लेषण से यह पाया गया कि अश्वगंधा के सेवन से डायबिटीज कंट्रोल में रहता है. अश्वगंधा हीमोग्लोबिन A1c, इंसुलिन में सुधार लाता है और ब्लड लिपिड और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *