पैरों में महसूस होती है जलन तो हो जाएं सावधान क्योंकि इन गंभीर बीमारियों का हो सकता है संकेत

क्याआपके भी पैरों में जलन और खुजली होती है? अगर आप भी इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो इसे इग्नोर करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि यह कई सारी गंभीर बीमारियों के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं.

डॉक्टर्स के मुताबिक कई सारी ऐसी गंभीर बीमारियां है जिसके शुरुआती लक्षण सबसे पहले पैर के तलवे में नजर आते हैं. जैसे- पैरों में जलन, खुजली आदि कई सारे लक्षण दिख सकते हैं. अगर आप भी ऐसी किसी खास तरह की समस्या से गुजर रहे हैं तो आपको बिना समय गवाएं डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

डायबिटीज के मरीज

कई डॉक्टर्स और रिसर्च के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों को अक्सर पैरों में जलन महसूस होती है. ऐसे में उन्हें डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए.

किडनी की बीमारी

अगर पैरों के तलवे में हमेशा जलन होती है को यह किडनी की बीमारी के शुरुआती संकेत हो सकते हैं.

थायराइड की बीमारी

थायराइड का लेवल अगर शरीर में कम होता है तो हाइपोथॉयराइडिज्म की शिकायत होती है. इसमें पैरों में जलन की समस्या हो सकती है.

B12 की कमी

अगर आपके शरीर में विटामिन B12 या फिर भी सिक्सी कमी है तो ऐसे में आपके पैर के तलवों में जलन होना हो सकती है. अगर आप बहुत अधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं तो ऐसे में भी यह परेशानी आपको हो सकती है. साथ ही साथ किडनी के रोग के कारण और शरीर में हो रहे हार्मोन अल डिसबैलेंस के कारण भी आपके पैर के तलवों में जलन हो सकती है.

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *