Government Schemes For Women: इन सरकारी योजनाओं के तहत महिलाओं को मिलते है पैसे, ऐसे उठाएं लाभ

महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए सरकार कई योजनाएं (Government Schemes For Women) चला रही है. समय-समय पर नई योजनाएं भी शुरू की जाती है.

महिला समृद्धि योजना से लेकर मुद्रा योजना तक, कई योजनाएं महिलाओं को आगे बढ़ने, आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में अहम भूमिका निभा रही है.

बजट 2024 का टेक्नोलॉजी सेक्टर पर क्या होगा असर? जानने के लिए क्लिक करें
सरकारी योजनाओं के चलते ही देश में महिला कारोबारियों की संख्या में भी वृद्धि हुई. ऐसा माना जा रहा है कि आने वाले पांच साल में महिला कारोबारियों की संख्या बढ़कर 90 फीसदी हो जाएगी.

जानते हैं महिलाओं के लिए चलाई जा रही कुछ ख़ास योजनाएं जो उन्हें आर्थिक आजादी देती है –

महिला कोइर योजना

इस योजना में कौशल विकास को बढ़ावा दिया जा रहा है. जिसमें नारियल उद्योग से जुड़ी महिलाओं के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाए जाते हैं. इनमें महिलाओं को मासिक भत्ता भी दिया जाता है.

यदि कोई महिला नारियल की प्रोसेसिंग यूनिट लगाना चाहती हैं तो इसके लिए सरकार से उन्हें 75 फीसदी तक लोन भी आसानी से मिल जाता है.

महिला समृद्धि योजना

यह योजना महिलाओं को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार ने शुरू की है. जिसमें 1.40 लाख रुपये तक का लोन आसानी से मिल जाता है.

इतना ही नहीं लोन पर महिलाओं को ब्याज पर छूट भी दी जाती है. इस योजना का लाभ ऐसी महिलाओं को दिया जाता है जो पिछड़े वर्ग ससे संबंधित हो या जिनकी सालाना आय तीन लाख रुपये से कम हो.

स्टैंड अप इंडिया स्कीम

अप्रैल, 2016 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस योजना की शुरुआत की. जिसमें एससी और एसटी महिलाओं को बैंकों के माध्यम से लोन देने की सुविधा दी गई.

महिला उद्यमियों की संख्या को बढ़ाने के उद्देश्य से इस योजना के अंतर्गत 10 लाख से एक करोड़ रुपये तक का लोन दिया जाता है. लेकिन लोन का लाभ उसी महिला को मिलेगा, जिसकी कंपनी में हिस्सेदारी 51 प्रतिशत या उससे ज्यादा हो.

मुद्रा लोन योजना

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई. जिसका लक्ष्य भी देश में महिला कारोबारियों की संख्या को बढ़ाना है. इसके जरिये महिला सूक्ष्म और लघु उद्योगों को शुरू कर सकती है. यह योजना महिलाओं को दस लाख रुपये तक का लोन लेने की सुविधा देती है.

इकोनॉमिक एम्पावरमेंट ऑफ वुमेन इंटरप्राइजेज
देश का कौशल विकास मंत्रालय इस योजना का संचालन कर रहा है. जिसमें 1.40 लाख रुपये तक का लोन, ब्याज में छूट के साथ दिया जाता है. इस लोन को लेने वाली महिलाएं पिछड़ा वर्ग ससे संबंधित हो या उनकी सालाना आय तीन लाख रुपये से कम हो.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *