Hanuman Temple: हनुमान जी वो चमत्कारी मंदिर, रोज हनुमान चालीसा सुनने आती है बंदर सेना, हर मनोकामना होती है पूरी

संकट मोचन भगवान हनुमान को कलियुग का राजा कहा जाता है। ऐसा कहा जाता है कि वह हमेशा किसी न किसी रूप में भक्तों को अपने अस्तित्व का दर्शन देते रहते हैं। हनुमान के सभी मंदिरों की कई आस्थाएं हैं और हनुमान मंदिरों में बड़ी संख्या में भक्त आते रहते हैं, लेकिन नर्मदा नदी के तट पर स्थित इस हनुमान मंदिर की कहानी अनोखी है।

यहां सिन्दूर रूप में विराजमान बजरंगबली भक्तों पर कृपा बरसाते हैं। हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन भगवान राम के परम भक्त हनुमानजी को समर्पित है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में मंगल ग्रह को मजबूत बनाने के लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा करने की परंपरा है। धार्मिक मान्यता है कि हनुमान जी की पूजा करने से जीवन के सभी प्रकार के दुख और परेशानियां दूर हो जाती हैं। साथ ही करियर और बिजनेस में तरक्की मिलती है। यह मंदिर जबलपुर के तिलवारा इलाके में स्थित है।

यहां प्रतिदिन हजारों श्रद्धालुओं का आना-जाना लगा रहता है। इस मंदिर में न सिर्फ जबलपुर के लोग बल्कि देशभर से श्रद्धालु पूजा करने आते हैं। हनुमानजी का यह मंदिर बहुत प्राचीन और लोकप्रिय है। आइए आपको बताते हैं इस जगह के बारे में कुछ अनोखी बातें।

बंदर पाठ सुनने आते हैं

इस मंदिर के पुजारी ने बताया कि जब भी यहां हनुमान चालीसा या रामायण का पाठ किया जाता है तो श्री राम की वानर सेना मंदिर में आकर बैठ जाती है और पूरे ध्यान से हनुमान चालीसा और रामायण सुनती है। उन्होंने कहा कि बंदर केवल पाठ के दौरान आते हैं और पाठ सुनने के बाद चले जाते हैं। वह मंदिर में किसी भी भक्त को नहीं छेड़ता या परेशान नहीं करता और न ही कोई भक्त उसे छेड़ता है।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *