क्या है सोमेटिक स्ट्रेस डिसॉर्डर जिसमें रोगी बन जाता है खुद का दुश्मन, एक्सपर्ट से जानें बच्चों में SSD के लक्षण और कारण

बच्चों में सोमेटिक स्ट्रेस डिसॉर्डर (SSD) के लक्षणों को अनदेखा करने से बच्चों में यह समस्या गम्भीर बन सकता है।

Somatic Stress Disorder : बच्चों में मोबाइल फोन का इस्तेमाल और टीवी देखने की आदत कोरोना महामारी के दौरान बहुत अधिक बढ़ गयी।

इस बढ़े हुए स्क्रीन टाइम की वजह से बच्चों में एक नयी बीमारी देखी जा रही है। इस नयी बीमारी को सोमेटिक स्ट्रेस डिसॉर्डर (Somatic Stress Disorder) कहा जाता है जिसमें बच्चों में बहुत अधिक बेचैनी और भावनाएं ठीक तरीके से व्यक्त ना कर पाने की वजह से गुस्सा और तनाव देखा जा रहा है। इन सबकी वजह से बच्चों को शारीरिक तनाव भी महसूस होता है जिसके लक्षण उनके शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द के तौर पर दिखायी दे सकते हैं।

डॉ. सुषमा गोपालन (Dr. Sushma Gopalan, Child Psychologist – Child Life Specialist, Pediatrics & Neonatology, Aster CMI, Hospital, Bangalore) का कहना है सोमेटिक स्ट्रेस डिसॉर्डर में बच्चों को सिर में दर्द, हाथों, सीने में दर्द और जोड़ों में दर्द की शिकायत हो सकता है। इसके अलावा बच्चों में कुछ छुपे हुए लक्षण भी हो सकते हैं जिनपर ध्यान देना जरूरी है। इन लक्षणों को अनदेखा करने से बच्चों में डिसॉर्डर गम्भीर समस्या बन सकता है।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *