Bihar Weather Update : बिहार में इस महिने ऐसा रहेगा मौसम, जानिए IMD का लेटेस्ट अपडेट

बिहार में ठंड के तेवर थोड़े नरम हुए हैं लेकिन कनकनी अभी खत्म नहीं हुई है। पिछले कुछ दिनों से ठंड में थोड़ी नरमी जरूर आयी है। अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गयी है लेकिन मौसम विभाग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, 6 फरवरी से ठंड में फिर एकबार बढ़ोतरी देखी जा सकती है।वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने फरवरी माह के संदर्भ में मौसम पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक फरवरी में बिहार में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।

यह बारिश राज्य के मौसम बदलाव में खासी भूमिका निभायेगी। दीर्घकालीन पूर्वानुमान में बताया गया है कि राज्य का औसत तापमान भी सामान्य से अधिक रहेगा।

मौसम विभाग की क्या है जानकारी

इधर , आइएमडी पटना (Bihar weather report) के आधिकारिक पूर्वानुमान के मुताबिक तीन फरवरी से एक नया पश्चिमी विक्षोभ आ रहा है। इसी तरह पांच तारीख को भी एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ भी आने की संभावना है। ऐसे में राज्य के मौसम में आंशिक बदलाव संभव है।

हालांकि, अब स्थानीय मौसम में किसी तरह के बड़े बदलाव के संकेत नहीं हैं। पांच और छह फरवरी को रात के तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की आशंका जरूर बतायी जा रही है।

आइएमडी के मुताबिक एक फरवरी को दक्षिण-पश्चिमी बिहार को छोड़ कर राज्य के शेष हिस्सों में बादल छाये रहेंगे। कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने के भी आसार हैं।

उत्तर बिहार में भी बारिश के आसार

उत्तर बिहार (bihar mausam news)के जिलों में दिन के समय मौसम की स्थिति सामान्य हो गयी है। लगातार निकल रहे धूप से लोगों को राहत मिली है। मौसम विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार बुधवार को मुजफ्फरपुर का अधिकतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जो पूरी तरह से सामान्य के करीब था।

वहीं न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग की ओर से फिलहाल दिन के समय धूप निकलने की संभावना जतायी गयी है। वहीं अब लोगों को सुबह और शाम के बाद ठंड का सामना करना होगा। मौसम विभाग की ओर से 2 फरवरी को हल्की बारिश की भी संभावना जतायी गयी है।

दूसरी ओर धूप निकलने और मौसम में हुए बदलाव से बाजारों में भी अब आम दिनों जैसी भीड़ हो रही है।

भागलपुर का मौसम बदला

बुधवार को पश्चिमी विक्षोभ के असर से भागलपुर जिले के मौसम में बदलाव आया। आसमान में बादलों का झुंड मंडराता रहा। दिन में अधिकांश समय सूरज बादलों में छिपा रहा। कभी कभार हल्की धूप निकली। दिन का अधिकतम तापमान एक डिग्री बढ़कर 23.8 डिग्री रहा।

वहीं न्यूनतम तापमान भी आंशिक बढ़ोतरी के साथ 7.5 डिग्री तक पहुंच गया। उत्तर पश्चिम दिशा से धीमी गति से हवा चलती रही। हवा में नमी की मात्रा 95 फीसदी रहा। शीतलहर से लोगों को राहत मिल रही है। ठंड में कमी के कारण लोगों की दिनचर्या धीरे-धीरे सामान्य होने लगी है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *