बजट 2024 से पहले जान लें… कौन हैं दुनिया के टॉप 5 अर्थव्यवस्था वाले देश, वार्षिक GDP वृद्धि में भारत सबसे आगे

वर्तमान में अमेरिका 26.9 ट्रिलियन यूएस डॉलर की जीडीपी के साथ शीर्ष पर है. अमेरिका की वार्षिक जीडीपी वृद्धि दर 1.6 फीसदी है. साल 1969 में ही अमेरिका एक ट्रिलियन यूएस डॉलर की जीडीपी तक पहुंच गया था.

जीडीपी किसी देश की अर्थव्यवस्था का आकलन करने का एक प्रमुख पैमाना होता है. इस समय चीन की जीडीपी 17.7 ट्रिलियन यूएस डॉलर है. इस देश की वार्षिक जीडीपी वृद्धि दर 5.2 फीसदी है.जर्मनी की जीडीपी की बात करें तो मौजूदा समय में वहां की जीडीपी 4.4 ट्रिलियन यूएस डॉलर है. जर्मनी की वार्षिक जीडीपी वृद्धि दर -0.1 फीसदी है. दस साल पहले, भारत दुनिया की 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था था.

जापान दुनिया की चौथी सबसे बड़ी जीडीपी 4.2 ट्रिलियन यूएस डॉलर वाला देश है. इस देश की वार्षिक जीडीपी वृद्धि दर 1.3 फीसदी है. भारतीय वित्त मंत्रालय की जनवरी 2024 की अर्थव्यवस्था की समीक्षा में कहा गया है कि आज, महामारी के बावजूद भारत 3.7 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलरकी जीडीपी के साथ 5वां सबसे बड़ा देश है.

वर्तमान में भारत की जीडीपी 3.7 ट्रिलियन यूएस डॉलर है. भारत की जीडीपी वृद्धि दर 5.9 फीसदी के साथ सबसे अधिक है. वित्त मंत्रालय ने सोमवार (29 जनवरी) को कहा कि भारत अगले तीन वर्षों में 5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की जीडीपी के साथ दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी. साथ ही उम्मीद जताई है कि साल 2023 तक 7 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच जाएगी.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *