WhatsApp वेब यूजर्स के लिए चैट लॉक फीचर पर कर रहा काम

WhatsApp ने मई 2023 में अपने एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स के लिए एक नया चैट लॉक फीचर पेश किया। हालांकि, यह फीचर उसके वेब क्लाइंट के लिए रोल आउट नहीं किया गया था। आखिरकार लंबे इंतजार के बाद एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप वेब पर भी फीचर लाने के लिए काम कर रहा है। इससे पहले खबर आई थी कि वेब यूजर्स को रि-डिजाइन किया गया साइडबार भी मिलेगा। अब, चैट लॉक फीचर की एक लीक हुई फोटो में नए साइडबार पर एक अलग से आइकन रखा गया है।

WABetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp यूजर्स को वेब क्लाइंट पर पर्सनल चैट को लॉक करने और इसे सिक्योरिटी की एक एक्स्ट्रा लेयर के पीछे रखने की अनुमति देने के लिए चैट लॉक फीचर लाने पर काम कर रहा है। यह ऐसे में मददगार है जब आप नहीं चाहते कि किसी खास बातचीत के बारे में दूसरों को पता चले। लीक हुई फोटो में स्टोर चैट और स्टार्टड मैसेज आइकन के बगल में एक पैडलॉक आइकन नजर आ रहा है। इससे यह संभावना है कि लॉक किए गए मैसेज को इस टैब के अंदर दिखाया जाएगा और टैब तक पहुंचने के लिए सिक्योरिटी की दूसरी लेयर जोड़ी जा सकती है।

हालांकि, यह फीचर कैसे काम करेगा। इस पर कोई रिपोर्ट नहीं है, इसलिए इसके बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। हालांकि, एंड्रॉइड और iOS काउंटर चैट को अनलॉक करने के लिए इनपुट के तौर पर पासकोड, फिंगरप्रिंट और फेस आईडी सर्टिफिकेशन का इस्तेमाल करते हैं। वेब क्लाइंट पर पासवर्ड या पासकीज एक पासवर्ड समेत ऑथेंटिकेटेड मैथड जो यूजर्स को बायोमेट्रिक्स के साथ लॉगिन करने की सुविधा देती है।

इसके अलावा वॉट्सऐप वेब को एक रि-डिजाइन किया गया साइडबार और डार्क थीम के लिए एक नया कलर स्कीम मिलने की भी उम्मीद है। पहले की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि लो-लाइट वाले माहौल में आंखों के तनाव को कम करने के लिए कलर चेंज किया गया था, जबकि कंपनी के सभी प्लेटफार्म पर डिजाइन के हिसाब से बनाने के लिए नया साइडबार जोड़ा गया था।

WhatsApp अपने मोबाइल एप्लिकेशन के लिए कई नए फीचर्स का भी प्लान बना रहा है। आईओएस के लिए वॉट्सऐप कथित तौर पर पासकीज के लिए सपोर्ट जोड़ने पर काम कर रहा है, जिसे पहले इसके एंड्रॉइड में जोड़ा गया था। iOS 17 पर चलने वाले सभी iPhone मॉडल से पासकी तक थर्ड पार्टी एक्सेस सपोर्ट करने की उम्मीद है। इसका मतलब है कि iPhone XR या iOS 17 अपडेट वाले नए मॉडल ही वॉट्सऐप ऐप पर पासकी एक्टिव करने वाले एकमात्र मॉडल होंगे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *