इस जड़ी-बूटी में छिपा है जवानी का राज़, सिर्फ 3 बूंद करें सेवन, रहेंगे जवान

शिलाजीत को बेहद चमत्कारी आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है. इसे शरीर की कमजोरी और थकान दूर करने में रामबाण माना गया है. देश में हजारों सालों से शिलाजीत का सेवन किया जा रहा है और इसे इंसानों के लिए वरदान माना गया है.

आयुर्वेद के जानकारों की मानें तो शिलाजीत हिमालय की चट्टानों से निकलने वाला एक चिपचिपा पदार्थ होता है, जिसमें अनगिनत औषधीय गुण होते हैं. महिला और पुरुष दोनों की सेहत के लिए शिलाजी को करामाती माना जा सकता है. शारीरिक कमजोरी, थकान, कमजोर इम्यूनिटी और इनफर्टिलिटी की समस्या से राहत दिलाने के लिए शिलाजीत का सेवन करने की सलाह दी जाती है. डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे मरीजों के लिए भी शिलाजीत अत्यधिक लाभकारी हो सकता है. शिलाजीत के फायदे आपको हैरान कर सकते हैं.

यूपी के अलीगढ़ आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. नरेंद्र कुमार के अनुसार शिलाजीत को आयुर्वेद में बेहद शक्तिशाली और लाभकारी रसायन माना गया है. शिलाजीत को वात, पित्त और कफ विकार से छुटकारा दिलाने में असरदार माना गया है. शिलाजीत चट्टानों से निकलता है और इसमें अनगिनत जड़ी-बूटियों की शक्ति होती है. इसकी कीमत ज्यादा होती है, लेकिन इसका सेवन करना कई दवाओं से ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. आजकल बाजार में शिलाजीत लिक्विड और कैप्सूल के रूप में भी मिलता है. हालांकि शिलाजीत असली हो, तभी सेहत को फायदा पहुंचाता है. नकली शिलाजीत खरीदने से बचना चाहिए और शिलाजीत का सेवन डॉक्टर की सलाह के अनुसार करना चाहिए. छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं को शिलाजीत नहीं खाना चाहिए. ऐसा करने से सेहत को नुकसान हो सकता है.

 

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *