पीरियड्स में होता है तेज दर्द, तो आराम पाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

पीरियड का दर्द हर महिला के लिए बिल्कुल अलग होता है। किसी को पीरियड के दौरान बहुत ज्यादा दर्द, पेट में ऐंठन, एसिडिटी की समस्या होती है, तो वहीं कुछ महिलाओं को पीरियड के दर्द का एहसास न के बराबर होता है।

अनहेल्दी लाइफस्टाइल और शरीर में कमजोरी के कारण कई महिलाएं पीरियड क्रैम्प्स की समस्या से परेशान रहती हैं। ऐसे में डायटिशियन रमिता कौर ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करके पीरियड के दर्द से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय शेयर किए हैं।

पीरियड के दौरान दर्द क्यों होता है? – Why Stomach Pain During Periods in Hindi

डायटिशियन रमिता कौर के मुताबिक, “मासिक धर्म के समय आपके शरीर में प्रोस्टाग्लैंडीन हार्मोन बहुत अधिक बढ़ जाता है, जो आपके गर्भाशय द्वारा बनाया गए केमिकल होते हैं। ये केमिकल आपके गर्भाशय की मांसपेशियों को कड़ा और शिथिल बनाते हैं, जिससे पेट में ऐंठन, दर्द और ब्लोटिंग की समस्या बढ़ जाती है।”

पीरियड क्रैम्प्स से राहत पाने के उपाय – home remedies for period cramps in hindi

सोने से पहले केसर का दूध पीने से पीरियड में होने वाली ऐंठन और दर्द से राहत मिल सकती है। केसर में एंटी-स्पास्मोडिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो पीरियड के दर्द से आराम दिलाने में मदद कर सकते हैं।

सुबह खाली पेट भिगोई हुई काली किशमिश खाने से भी पीरियड के दौरान होने वाले दर्द और ब्लोटिंग की समस्या से आराम मिल सकता है। मासिक धर्म के दौरान काली किशमिश अपने प्राकृतिक पोषक तत्वों के कारण हार्मोन को संतुलित करने में मदद कर सकती है।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *