अगर आपको भी मेकअप करने के बाद चेहरे पर होती है खुजली,तो जाने क्या हो सकती है वजह

महिलाएं मेकअप करने के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। अक्सर महिलाएं डिस्काउंट के नाम पर ऐसे प्रोडक्ट खरीद लेती हैं जो उनकी त्वचा के अनुरूप नहीं होते।

इसलिए त्वचा को नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ उन्हें कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। त्वचा को नुकसान पहुंचने के कारण अक्सर मेकअप लगाने के बाद उनमें अचानक खुजली होने लगती है। अगर आपको भी यह समस्या है तो यह त्वचा संबंधी समस्या हो सकती है।

मेकअप उत्पादों के साथ मेल नहीं खाता

अक्सर जल्दबाजी के चक्कर में महिलाएं अपनी स्किन टोन के हिसाब से मेकअप का चयन नहीं कर पाती हैं। कुछ महिलाएं छूट की तलाश में ऑनलाइन साइटों से मेकअप खरीदती हैं। कई बार ये उत्पाद एक्सपायर हो चुके होते हैं या फिर निम्न गुणवत्ता के होते हैं, जिसके कारण त्वचा में एलर्जी हो जाती है। इन उत्पादों के इस्तेमाल से त्वचा संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए कोई भी मेकअप प्रोडक्ट खरीदने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट जरूर याद रखें।

त्वचा की देखभाल का पालन न करना

मेकअप करने से ज्यादा जरूरी है कि आप त्वचा की देखभाल पर भी ध्यान दें। आपको अपनी त्वचा के अनुसार त्वचा देखभाल का चयन करना चाहिए और रोजाना अपनी त्वचा की देखभाल करनी चाहिए। रात को सोने से पहले अपना चेहरा जरूर साफ करें।

बहुत ज्यादा मेकअप न करें

बहुत ज्यादा मेकअप करने से आप खूबसूरत तो नहीं दिखेंगी, लेकिन इससे आपका चेहरा और भी खराब दिखने लगेगा। रोजाना मेकअप करने से त्वचा के रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और हमारी त्वचा सांस नहीं ले पाती। इससे चेहरे पर पिंपल्स हो जाते हैं।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *