कनाडा में हरदीप सिंह निज्जर के करीबी के घर गोलीबारी, भारत के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल रहा है सिमरनजीत सिंह

कनाडा में मारे गए आतंकी हरदीप सिंह निज्जर के करीबी सिमरनजीत सिंह के आवास पर कई गोलियां चली हैं। स्थानीय मीडिया ने इसके बारे में जानकारी दी है। रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) ने दक्षिणी सरे में इस गोलीबारी की पुष्टि की है। फिलहाल अभी तक किसी के घायल होने की जानकारी नहीं दी गई है। पुलिस की ओर से जांच की जा रही है। लेकिन खालिस्तान समर्थक गुटों ने भारत की संलिप्तता का आरोप लगाया है। उन्होंने भारतीय वाणिज्य दूतावास के बाहर विरोध प्रदर्शन आयोजित करने में सिमरनजीत की हालिया भूमिका का हवाला दिया।

पुलिस ने एक बयान में कहा, ‘सरे RCMP को दक्षिणी सरे में एक आवास पर गोलीबारी की घटना के बारे में जानकारी मिली है। 1 फरवरी 2024 को लगभग 1:21 बजे 154 स्ट्रीट के 2800 ब्लॉक में एक आवास में गोलीबारी की सूचना मिली। फ्रंटलाइन अधिकारियों ने घटनास्थल का दौरा किया। उन्हें गोलीबारी से जुड़े सबूत मिले हैं।’ पुलिस ने अपने बयान में किसी का नाम नहीं लिया।

भारत पर मढ़ रहे आरोप

CBC न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटिश कोलंबिया गुरुद्वारा परिषद के प्रवक्ता मोनिंदर सिंह ने कहा, ‘सिमरनजीत सिंह को ऐसा लगता है कि यह काम भारत सरकार या उससे जुड़े लोगों का है, जो उन्हें डराने के लिए ऐसा कर रहे हैं। क्योंकि वह काफी सक्रिय हैं।’ उन्होंने आगे कहा, ‘कम्युनिटी के लोगों का मानना है कि सिमरनजीत सिंह का हरदीप सिंह निज्जर के साथ कनेक्शन इस गोलीबारी का कारण है।’ पिछले साल निज्जर की कनाडा में हत्या हुई थी।

भारत-कनाडा के संबंधों में सुधार

भारत और कनाडा के संबंधों में पिछले साल तब खटास आई जब सितंबर में पीएम जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि भारतीय एजेंट निज्जर की हत्या से जुड़े थे और इसके सबूत उनके पास हैं। भारत की ओर से बार-बार ठोस सबूत देने को कहा गया था। पिछले महीने कनाडा के एक अधिकारी ने कहा कि दोनों देशों के संबंध एक बार फिर सुधर रहे हैं और भारत कनाडा का सहयोग कर रहा है। कनाडा की पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जोडी थॉमस ने पिछले सप्ताह ‘सीटीवी’ के साथ साक्षात्कार में द्विपक्षीय रिश्तों में इस बदलाव को ‘नयी शुरुआत’ बताया। उन्होंने कहा कि भारत पिछले साल जून में कनाडा के सरे शहर में खालिस्तानी अलगाववादी और नामित आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले में जारी जांच में अब सहयोग कर रहा है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *