आजादी के बाद देश निर्माण में भूमिका… ‘, लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न मिलने पर किसने क्या कहा?

भारत के पूर्व उप प्रधानमंत्री और BJP के कद्दावर नेता लालकृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani) को भारत रत्न (Bharat Ratna) से सम्मानित किया जाएगा. खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इस बात की जानकारी दी है.

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी (Atal Bihari Vajpayee) के बाद लालकृष्ण आडवाणी भारतीय जनता पार्टी (BJP) के दूसरे नेता हैं, जिन्हें देश का सबसे बड़ा नागरिक सम्मान दिया जाएगा.

भारत रत्न मिलने पर लालकृष्‍ण आडवाणी को बधाई देने का सिलसिला शुरू हो गया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी समेत कई नेताओं ने उन्हें शुभकामनाएं दी हैं. राजनाथ सिंह ने आडवाणी को राजनीति में समर्पण और दृढ़ संकल्प का प्रतीक बताया. जबकि योगी आदित्यनाथ ने उन्हें कार्यकर्ताओं का प्रेरणा स्रोत बताया है.

राजनाथ सिंह ने X पर पोस्ट किया,

“हम सबके प्रेरणास्रोत एवं देश के वरिष्ठ नेता, श्रद्धेय लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न दिये जाने के निर्णय से बड़े हर्ष और आनंद की अनुभूति हुई है. वे राजनीति में शुचिता, समर्पण और दृढ़ संकल्प के प्रतीक रहे हैं.”

वहीं, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने X पोस्ट किया,

“भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्य, असंख्य कार्यकर्ताओं के प्रेरणास्रोत एवं पूर्व उप प्रधानमंत्री आदरणीय श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने का निर्णय, उनके सार्वजनिक जीवन में दशकों की सेवा, प्रतिबद्धता और राष्ट्र की अखंडता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता तथा राजनीतिक जीवन में शुचिता व नैतिकता के उच्च मानक स्थापित करने वाले उनके अद्वितीय प्रयासों को सम्मान प्रदान करने वाला है.”

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर लिखा,

“देश के वरिष्ठतम नेता और हमारे मार्गदर्शक आदरणीय लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न की घोषणा अत्यंत सुखद और आनंददाई है. आज़ादी के बाद देश के पुनर्निर्माण में आडवाणी जी की अहम भूमिका रही है.”

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा,

“आदरणीय लालकृष्ण आडवाणी को हम बधाई देते हैं. आडवाणी जी ने शुचिता के साथ पूरा जीवनकाल व्यतीत कर दिया और देश को अपने शासन काल में ऊंचाइयों पर ले जाने का काम किया. मैं प्रधानमंत्री मोदी का भी आभार व्यक्त करता हूं कि आदरणीय आडवाणी जी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने का काम किया.”

वहीं, भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद PTI से बात करते हुए बोले,

“हमें बहुत खुशी है कि हमारे माननीय नेता और पूर्व प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया गया है. हम इस निर्णय के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देते हैं.”

बतात चलें कि इससे पहले साल 2015 में आडवाणी को देश के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था. इसी साल पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई को भारत रत्न दिया गया था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *