Delhi में महिलाओं के बाद अब ये लोग भी फ्री में कर सकेंगे सफर, सरकार ने किया ऐलान

 दिल्ली में सरकारी बसों में औरतों के लिए मुफ्त सफर करने की सुविधा है. अब दिल्ली सरकार तीसरे जेंडर के लिए सफर को मुफ्त करने का प्लान बना रही है।

दिल्ली सरकार डीटीसी (Delhi Government DTC) और क्लस्टर बसों में तीसरे लिंग के लोगों को मुफ्त यात्रा की पेशकश करेगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को इसका ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि इसके लिए जल्द ही कैबिनेट से प्रस्ताव पारित कर योजना लागू की जायेगी।

दूसरी सरकारों ने कुछ नहीं किया

मुख्यमंत्री ने कहा, “ट्रांसजेंडर समुदाय को हमेशा सभी ने उपेक्षित किया है. आजादी के बाद से 75 सालों में, किसी भी दूसरी सरकार ने ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए कुछ नहीं किया है. उन्हें बहुत उपेक्षा की नजर से देखा गया है।

एक अहम फैसला…जैसे हम दिल्ली में औरतों को मुफ्त टिकट देते हैं, उसी तरह, ट्रांसजेंडर समुदाय के सभी लोगों को दिल्ली की बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा प्रदान की जाएगी।

औरतों को मुफ्त टिकट

केजरीवाल ने कहा, राष्ट्रीय राजधानी में औरतों के लिए मुफ्त बस यात्रा योजना अक्टूबर 2019 में शुरू हुई और तब से 147 करोड़ गुलाबी टिकट जारी किए गए हैं.

उन्होंने कहा, “कुछ औरतों से बातचीत के दौरान मुझे पता चला कि इस योजना से विभिन्न श्रेणियों की औरतों को फायदा हुआ है.” केजरीवाल ने कहा, “अब, ट्रांसजेंडर समुदाय को भी दिल्ली की बसों में मुफ्त यात्रा का लाभ मिलेगा. मुझे उम्मीद है कि इससे उन्हें काफी मदद मिलेगी, जिससे उनका जीवन बेहतर होगा।

ट्रांसजेंडरों को मिलेंगे मुफ्त टिकट

2011 की जनगणना के मुताबिक, दिल्ली में ट्रांसजेंडर समुदाय की जनसंख्या 4,213 थी. अधिकारियों ने कहा कि उनमें से केवल 1,176 को मतदाता के रूप में नामांकित किया गया था।

ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्य सरकारी प्रमाण पत्र के आधार पर मुफ्त बस सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे. वर्तमान में, ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों के लिए प्रमाण पत्र जिला मजिस्ट्रेट द्वारा जारी किए जाते हैं. दिल्ली परिवहन विभाग ने समाज कल्याण विभाग से समुदाय के बारे में जानकारी मांगी है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *