उत्तर में ‘मोदी लहर’ पर सवार BJP दक्षिण भारत के किले जीत पाएगी? ‘Mood of the nation’ सर्वे ने बता दिया

देशभर में लोकसभा चुनाव 2024 (General Elections 2024) को लेकर चर्चा शुरू हो चुकी है. संसद से सड़क तक राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने दावे ठोक रही हैं. इन्हीं दावों की टोह लेने के लिए सर्व कराए जाते हैं.

इंडिया टुडे के ‘मूड ऑफ द नेशन’ (Mood of the nation) सर्वे के आंकड़े सामने आ गए हैं. सर्वे बताता है कि अगर इस समय लोकसभा चुनाव होते हैं तो उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्यप्रदेश, राजस्थान जैसे बड़े राज्यों में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनेगी. हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनती दिख रही है. वहीं पंजाब में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (AAP) सबसे ज्यादा सीटें जीत सकती हैं. लेकिन दक्षिणों राज्यों का क्या हाल है?

कांग्रेस केरल में कमाल कर सकती है

केरल में लोकसभा की कुल 20 सीटें हैं. MOTN सर्वे के मुताबिक अगर आज चुनाव हुए तो कांग्रेस गठबंधन को 18 सीटें मिल सकती हैं. लेफ्ट गठबंधन दो सीटों पर कब्जा कर सकता है. सर्वे के अनुसार राज्य में बीजेपी को 16.5 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. कांग्रेस गठबंधन को 45.7 फीसदी वोट मिल सकते हैं. लेफ्ट गठबंधन को 32.3 फीसदी और अन्य के खाते में 5.5 फीसदी वोट जा सकते हैं.

तमिलनाडु में DMK-कांग्रेस का क्लीन स्वीप

तमिलनाडु में DMK को 31 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि कांग्रेस राज्य में 8 सीटों पर कब्जा कर सकती है. लोकसभा चुनाव 2024 में DMK और कांग्रेस गठबंधन में चुनाव लड़ रही हैं. राज्य में AIADMK, लेफ्ट, बीजेपी समेत अन्य क्षेत्रीय पार्टियों का खाता तक खुलता नहीं दिख रहा है.

तमिलनाडु की कुल 39 लोकसभा सीटों में पिछले चुनाव में सीएम स्टालिन की पार्टी DMK ने 24 सीटें जीती थीं. कांग्रेस को 8, AIADMK को एक, लेफ्ट को चार और अन्य के खाते में दो सीटें गई थीं. बीजेपी राज्य में अपना खाता नहीं खोल पाई थी.

तेलंगाना में बीजेपी को तीन सीटें

तेलंगाना में कुल 17 लोकसभा सीटें हैं. पिछले चुनाव में बीजेपी को 4 सीटें मिली थीं. MOTN सर्वे के मुताबिक इस बार लोकसभा चुनाव में बीजेपी को तीन सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस को 10 सीटें, BRS को तीन और AIMIM को एक सीट मिलने का अनुमान है. वोट शेयर की बात करें तो सर्वे के अनुसार तेलंगाना में बीजेपी को 21.1 फीसदी वोट मिल सकते हैं. कांग्रेस को 41.2 फीसदी और BRS को 29.1 फीसदी वोट मिल सकते हैं.

(: आज लोकसभा चुनाव हुए तो पंजाब, हरियाणा में BJP का क्या हाल होगा? सर्वे में पता चला)

आंध्र में TDP को बढ़त

MOTN सर्वे के मुताबिक आंध्र प्रदेश में अगर आज चुनाव कराए जाएं तो चंद्रबाबू नायडू की पार्टी TDP को 25 में से 17 सीटें मिल सकती हैं. जगन मोहन की पार्टी को 8 सीटें मिलने का अनुमान है. राज्य में कांग्रेस और बीजेपी का खाता खुलता नहीं दिख रहा है. पिछले चुनाव में जगन की पार्टी YSRCP को 22 सीटें मिली थीं. TDP ने तीन सीटें जीती थीं.

बीजेपी कर्नाटक में करेगी कमाल

कर्नाटक में लोकसभा की कुल 28 सीटें हैं. MOTN सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक अगर आज लोकसभा चुनाव कराए जाएं तो बीजेपी गठबंधन 24 सीटें जीत सकती है. कांग्रेस गठबंधन राज्य में चार सीटों पर कब्जा कर सकता है. इस बार राज्य में बीजेपी और JDS का गठबंधन है. पिछले चुनाव में बीजेपी ने 24 सीटें जीती थीं. जबकि कांग्रेस को पिछले चुनाव में एक सीट और JDS को एक सीट मिली थी. एक सीट अन्य के खाते में गई थी.

कर्नाटक में इस बार बीजेपी का वोट शेयर बढ़ता हुआ दिख रहा है. बीजेपी गठबंधन को इस बार 52 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. जबकि कांग्रेस को 42.3 फीसदी वोट मिलते दिख रहे हैं. अन्य के खाते में 4.8 फीसदी वोट जा सकते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *