इजराइली हमले में 31 फिलिस्तीनियों की मौत, अब AI करेगा हमास का मुकाबला

राफा में इजराइली हवाई हमलों में कम से कम 31 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई. इसके कुछ ही घंटों बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उन्होंने सेना से जमीनी हमले से पहले दक्षिणी गाजा शहर से हजारों लोगों को निकालने की योजना बनाने के लिए कहा था. बेंजामिन नेतन्याहू ने समयरेखा नहीं दी, लेकिन घोषणा से व्यापक दहशत फैल गई. गाजा के 2.3 मिलियन लोगों में से आधे से अधिक राफा में हैं.

इजराइल ने राफा में लगभग प्रतिदिन हवाई हमले किए हैं, यहां तक ​​कि हाल के हफ्तों में नागरिकों को उत्तर में खान यूनिस शहर में जमीनी लड़ाई से बचने के लिए वहां शरण लेने के लिए कहा गया था.

इस बीच, इजराइल की सेना ने गाजा में पहली बार युद्ध में कुछ एआई-सक्षम सैन्य तकनीक तैनात की है, जिससे आधुनिक युद्ध में स्वायत्त हथियारों के उपयोग के बारे में आशंकाएं बढ़ गई हैं. सेना ने संकेत दिया है कि नई तकनीक का उपयोग किस लिए किया जा रहा है.

प्रवक्ता डैनियल हगारी ने पिछले महीने कहा था कि इजराइल की सेनाएं “ऊपर और नीचे एक साथ” काम कर रही थीं. एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने बताया कि तकनीक दुश्मन के ड्रोन को नष्ट कर रही है और गाजा में हमास के विशाल सुरंग नेटवर्क का मानचित्रण कर रही है.

हमले में 10 बच्चे सहित 31 की मौत

इजराइल ने राफा में लगभग प्रतिदिन हवाई हमले किए हैं, यहां तक ​​कि हाल के हफ्तों में नागरिकों को उत्तर में खान यूनिस शहर में जमीनी लड़ाई से बचने के लिए वहां शरण लेने के लिए कहा गया था. एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि शनिवार की रात में राफा क्षेत्र में घरों पर तीन हवाई हमलों में 28 लोग मारे गए. प्रत्येक हमले में तीन परिवारों के कई सदस्यों की मौत हो गई, जिनमें कुल 10 बच्चे, सबसे छोटा 3 महीने का बच्चा भी शामिल था.

इजराइली हमले से मौत का तांडव

एक हमले में फादेल अल-घन्नम ने अपने बेटे, बहू और चार पोते-पोतियों को खो दिया. मलबे के बीच खड़े होकर उन्होंने कहा कि इस हमले ने उनके प्रियजनों के शवों को टुकड़े-टुकड़े कर दिया है. उन्होंने रफा पर जमीनी आक्रमण की आशंका को और भी बदतर होने की आशंका जताई और कहा कि दुनिया की चुप्पी ने इजराइल को आगे बढ़ने में सक्षम बनाया है. उन्होंने कहा, “आज तक, दुनिया हमारे प्रति निष्पक्ष नहीं रही है और उसने हमें हमारे अधिकार नहीं दिए हैं.” राफा शहर के अधिकारियों के अनुसार, बाद में शनिवार को एक और हमले में नागरिक पुलिस के तीन वरिष्ठ अधिकारी मारे गए.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *