New Metro Line: दिल्ली एनसीआर में बिछाई जाएगी 72 किलोमीटर लंबी नई मेट्रो लाइन, डीपीआर को लेकर काम शुरू

दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने नई दिल्‍ली एयरपोर्ट को ग्रेटर नोएडा से जोड़ने के लिए बनाए जाने वाले मेट्रो रूट की डिटेल्‍ड प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट (DPR) यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (YEIDA) को सौंप दी है. 37 किलोमीटर लंबा यह मेट्रो रेल लिंक ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-2 से नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन तक जाएगा.

इस लाइन के बन जाने से नोएडा और ग्रेटर नोएडा से लोग एक घंटे में दिल्‍ली एयरपोर्ट पहुंच जाएंगे. साथ ही यह रूट नई दिल्‍ली एयरपोर्ट को जेवर हवाई अड्डे से जोड़ने में भी अहम भूमिका निभाएगा.

एक रिपोर्ट के अनुसार, ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-2 से नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन तक इस रूट पर 7 मेट्रो स्‍टेशन होंगे. गौरतलब है कि यमुना अथॉरिटी की योजना इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट और जेवर एयरपोर्ट को मेट्रो रेल के माध्‍यम से जोड़ने की है.

इसके लिए ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-2 से जेवर एयरपोर्ट तक मेट्रो लाइन बिछाने की डीपीआर राज्‍य सरकार के पास पहले ही जमा कराई जा चुकी है.

अब नॉलेज पार्क-2 से नई दिल्‍ली मेट्रो स्‍टेशन तक मेट्रो लाइन बिछाने के लिए डिटेल्‍ड प्रोजेक्‍ट रिपोर्ट दी गई है. इन दोनों सेक्‍शन की कुल लंबाई 72 किलोमीटर है.

नई दिल्‍ली स्‍टेशन से जुड़ा है दिल्‍ली एयरपोर्ट-

नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से दिल्‍ली एयरपोर्ट के लिए मेट्रो उपलब्‍ध है. अगर नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से ग्रेटर नोएडा होते हुए जेवर एयरपोर्ट तक मेट्रो लाइन बिछ जाती है तो इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट और जेवर एयरपोर्ट के बीच मेट्रो कनेक्टिविटी हो जाएगी.

यमुना अथॉरिटी (YEIDA) के सीईओ अरूण वीर सिंह ने मनीकंट्रोल को बताया कि डीएमआरसी से डीपीआर मिल चुकी है. अथॉरिटी इसे आगे मंजूरी के लिए उत्तर प्रदेश सरकार को भेज चुकी है. अब आगे इस प्रोजेक्‍ट पर राज्‍य सरकार के निर्देशानुसार काम किया जाएगा.

37 किलोमीटर लंबे रूट पर बनेंगे 7 मेट्रो स्टेशन-

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क तक 37 किलोमीटर मेट्रो लाइन पर 7 स्टेशन बनाए जाएंगे. स्‍टेशन कहां-कहां होंगे, इसका खुलासा अभी नहीं किया गया है. 37 किलोमीटर लंबा यह मेट्रो रूट 3 किलोमीटर अंडरग्राउंड रहेगा.

जबकि बाकी 34 किलोमीटर रूट एलिवेटेड होगा. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से दिल्ली एयरपोर्ट तक जाने के लिए डीएमआरसी की पहले से ही मेट्रो लाइन है, जहां से मेट्रो बदलकर ग्रेटर नोएडा के यात्री दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच सकेंगे.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *