क्या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान मछली खाना सही है? जानें एक्सपर्ट से

ऐसा कहा जाता है कि एक औरत तभी पूरी होती है जब वह मां बनती है। लेकिन मां बनने से औरत पूरी नहीं होती है बल्कि जिम्मेदारियां निभाने से होती है। खासकर तब जब मां अपने शिशु को ब्रेस्टफीडिंग करवा रही हो।

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान महिलाओं को अपने खान-पान का खास ध्यान रखना होता है। जीवन के इस पड़ाव में घर के बुजुर्ग, डॉक्टर महिलाओं को कई चीजें खाने की सलाह देते हैं। लेकिन प्रेग्नेंसी की ही तरह ब्रेस्टफीडिंग मॉम को मछली खीना चाहिए या नहीं इसको लेकर कंफ्यूजन बनीं रहती है। डॉक्टर कहते हैं कि ब्रेस्टफीडिंग मदर्स को मछली खानी चाहिए, जबकि घर के बुजुर्ग इसके लिए मना करते हैं। अगर आप भी मेरी तरह एक ब्रेस्टफीडिंग मदर हैं और मछली खाने को लेकर कंफ्यूजन हैं तो आज इसे दूर करते हैं।

क्या ब्रेस्टफीडिंग के दौरान मछली खाना सही है?| Is it safe to eat fish while breastfeeding Mother

यूनिसेफ से सर्टिफाइड लैक्टेशन प्रोफेशनल प्रतिभा पेदिमुक्कला का कहना है कि ब्रेस्टफीडिंग के दौरान महिलाएं बिना किसी संकोच के मछली का सेवन कर सकती हैं। मां द्वारा मछली का सेवन करने से बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास सही से होता है। लेकिन, आपको यह भी याद रखना चाहिए, कि मछली में मरकरी होता है, जिसका सेवन करने से बच्चे के दिमाग पर असर पड़ सकता है। एक्सपर्ट का कहना है कि ब्रेस्टफीडिंग करवाने वाली महिलाओं को ऐसी मछली खानी चाहिए इसका मरकरी लेवल बहुत कम हो या मछली में मरकरी हो ही ना।

हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है, मछलियों में ईपीए, डीएचए और विटामिन ‘डी’ जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावा मछली आयोडीन, मैग्नीशियम, आयरन और कॉपर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ऐसे में अगर ब्रेस्टफीडिंग मदर्स मछली का सेवन करती हैं तो बच्चे का विकास सही तरीके से होता है।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *