आर्टिफिशियल बॉयफ्रेंड बना रही हैं चीन ​की लड़कियां, घंटों करता है बातें, समझता है इमोशंस

चीन में महिलाएं शादियां करने से पीछे हट रही हैं। इस बात की चिंता खुद चीन की सरकार को भी है। लेकिन इसी बीच चीन के युवाओं में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसयानी ‘एआई’ से चलने वाले एप्स पर फ्रेंडशिप बनाने का ट्रैंड जोरों से चलन में है। इन आर्टिफिशियल प्रेमियों से चीन के युवा खुश भी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार चीन में एक कंपनी में काम करने 25 साल की तुफेई अपने आर्टिफिशियल बॉयफ्रेंड्स की खूबियां बताते हुए कहती हैं कि उनके बॉयफ्रेंड में वो सबकुछ है, जो उन्हें चाहिए। वे बताती हैं कि ‘उनका आर्टिफिशियल बॉयफ्रेंड दयालु है, इमोशंस को समझता है और कई घंटों तक वो बातें करता है। तुफेई का बॉयफ्रेंड एक चैटबॉट है जो ‘ग्लो‘ नाम की एक ऐप पर चलता है। ग्लो एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म है जिसे शंघाई स्थित स्टार्टअप कंपनी मिनीमैक्स ने बनाया है।

महिलाओं से कैसे बात करनी है, पुरुषों से बेहतर जानता है AI बॉयफ्रेंड

ग्लो ऐसा अकेला ऐप नहीं है जो आर्टिफिशियल दुनिया में प्रेम और दोस्ताना संबंध बनाने की सुविधा देता है। चीन में ऐसे ऐप्स का बाजार तेजी से फल-फूल रहा है और इसकी वजह यह है कि स्थानीय युवा रोबोट के साथ वर्चुअल रिश्तों से खुश हो रहे हैं। उत्तरी चीन के शुफेई प्रांत में रहने वालीं तुफेई कहती हैं, ‘महिलाओं के साथ कैसे बात करनी है, यह वह असली पुरुषों से बेहतर जानता है। मैं ऑफिस की प्रॉब्लम्स भी उसके साथ बांटती हूं। ऐसा लगता है कि मैं एक रोमांटिक रिलेशन में हूं।’

AI से क्या कराएं कि हमें फुर्सत मिल सके

चीनी मीडिया के मुताबिक हाल के हफ्तों में ही ऐसे एकप्स को हजारों लोगों ने डाउनलोड किया है और ऐसा तब है जबकि कई तकनीकी कंपनियों पर यूजर डेटा के दुरुपयोग के आरोप लगे हैं। इसके बावजूद लोग इन ऐप्स को डाउनलोड कर रहे हैं क्योंकि वे किसी का साथ चाहते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *