उत्तर प्रदेश : बसंत पंचमी पर 25.50 लाख लोगों ने गंगा में डुबकी लगाई, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

संगम नगरी में माघ मेले के चतुर्थ स्नान पर्व बसंत पंचमी पर बुधवार को ‘हर हर गंगे’ के उद्घोष के बीच दोपहर 12 बजे तक लगभग 25.50 लाख लोगों ने गंगा और पवित्र संगम में आस्था की डुबकी लगाई. माघ मेला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को बारिश होने, सुबह से ही बादल छाए रहने और ठंडा मौसम रहने के बावजूद बुधवार दोपहर 12 बजे तक करीब 25 लाख 50 हजार लोगों ने गंगा और संगम में स्नान किया.

तड़के सुबह से ही स्नानार्थियों का माघ मेला क्षेत्र में आना जारी है जिसमें महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग शामिल हैं.

अधिकारी ने बताया कि स्नानार्थियों की सुविधा के लिए घाटों की लंबाई 6800 फुट से बढ़ाकर 8000 फुट कर दी गई है. उन्होंने बताया कि कुल 12 घाट बनाए गए हैं एवं सभी घाटों पर वस्त्र बदलने की सुविधा पर्याप्त संख्या में स्थापित की गई है.

पुलिस उप महानिरीक्षक (माघ मेला) राजीव नारायण मिश्र ने बताया कि मेला क्षेत्र में सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं और पूरे मेला क्षेत्र में 300 से अधिक सीसीटीवी कैमरे और कई एआई आधारित कैमरे लगे हैं जिनसे फीड इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर पर लिया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि मेला क्षेत्र में कोई भी संदिग्ध वस्तु या संदिग्ध व्यक्ति नजर आने पर त्वरित कार्रवाई की जाती है. साथ ही एटीएस, आरएएफ, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ की टीमें, महिला पुलिसकर्मी, घुड़सवार पुलिस, बम निरोधक दस्ते सभी मेला क्षेत्र में सक्रिय हैं.

बसंत पंचमी पर माघ मेला क्षेत्र और नगर में विभिन्न स्थानों पर स्थानीय लोगों द्वारा पूड़ी सब्जी, हलवा पूड़ी आदि का वितरण किया जा रहा है. वहीं, माघ मेला क्षेत्र में लगे साधु-संतों के शिविर में व्यापक स्तर पर भंडारे चल रहे हैं.

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *