गरीबों का ‘काजू’ कहलाते हैं ये भूरे बीज, सुबह नाश्ते में खा लें बस मुट्ठीभर मिलेगी घोड़ों जैसी ताकत

मूंगफली एक प्रकार का बीज है जो हेल्दी फैट्स और कई तरह के न्यूट्रिएंट्स का भंडार होता है।

Soaked peanuts health benefits: ड्राई फ्रूट्स या सूखे मेवों का सेवन स्वास्थ्य के लिए कितना लाभकारी हो सकता है इसके बारे में सभी को पता है।

शरीर को इंस्टैंट एनर्जी देने से लेकर स्किन पर हेल्दी ग्लो लाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन किया जाता है। वहीं अखरोट जैसे कुछ सूखे मेवे ब्रेन की हेल्थ और किशमिश खाने से डाइजेस्टिव हेल्थ में सुधार होता है। लेकिन, महंगे ड्राइफ्रूट्स और नट्स के बीच मूंगफली के दानों के गुणों के बारे में बहुत अधिक बात नहीं होती। लेकिन सस्ता होने के बावजूद मूंगफली के दानों में पोषक तत्वों की मात्रा बहुत अधिक होती है।

मूंगफली खाने के फायदे क्या हैं? (Health benefits of eating groundnuts soaked in water)

मूंगफली एक प्रकार का बीज है जो हेल्दी फैट्स और कई तरह के न्यूट्रिएंट्स का भंडार होता है। मूंगफली को अंग्रेजी में ग्राउंडनट और पीनट्स जैसे नामों से भी पहचाना जाता है। मूंगफली के नन्हें-भूरे-ब्राउन रंग के दानों विटामिन ई के अलावा प्रोटीन, डाइटरी फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी और फॉस्फोरस पाया जाता है। मूंगफली एक हाई कैलोरी फूड है। इसीलिए इसके सेवन से तुरंत शक्ति मिलती है और कमजोरी दूर होती है।

मूंगफली का सेवन सर्दियों में विशेष तौर पर फायदेमंद माना जाता है क्योंकि यह ठंड से शरीर को सुरक्षित रखता है और जॉइंट पेन की समस्या भी कम करता है। इसी तरह,

  • मूंगफली खाने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है
  • शरीर में सूजन या इंफ्लेमेशन कम करने के लिए भी मूंगफली का सेवन बहुत लाभकारी है।
  • मूंगफली में पाए जाने वाले हेल्दी फैट्स बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करते हैं।
  • इसी तरह मूंगफली का सेवन हार्ट से जुड़ी बीमारियों का रिस्क भी कम करता है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *