कैंसर वैक्सीन बनाने के बेहद करीब पहुंचा यह देश, राष्ट्रपति ने भी कर दी घोषणा

कैंसर दुनिया में विज्ञान की तरक्की पर सबसे बड़ी चुनौती है. दशकों से कैंसर को मात देने के लिए वैज्ञानिक लगे हुए हैं लेकिन अब तक कैंसर की वैक्सीन बनाने में सफलता नहीं मिली है.

दुनिया के कई देश इस वैक्सीन को बनाने में लगे हैं लेकिन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि रूस कैंसर की वैक्सीन बनाने के बहुत करीब पहुंच गया है. उन्होंने कहा कि रूस के वैज्ञानिक कैंसर की वैक्सीन बनाने के बहुत करीब पहुंच गए हैं और सब कुछ ठीक रहा तो बहुत जल्दी यह मरीजों के लिए उपलब्ध हो जाएगी. उन्होंने कहा, “हम कैंसर वैक्सीन और नई पीढ़ी के लिए इम्यूनोमॉडुलेटरी दवा बनाने के बहुत करीब हैं. मुझे पूरा भरोसा है कि यह वैक्सीन कैंसर के इलाज में बेहद प्रभावकारी साबित होगी.”

बायोटेक का तीसरा ट्रायल

रायटर की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के कई देश और कंपनियां कैंसर की वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं. पिछले साल ब्रिटिश सरकार और जर्मनी की बायोटेक कंपनी के बीच करार हुआ था. इसके तहत इसका क्लीनिकल ट्रायल शुरू है. हाल ही में इसका तीसरा ट्रायल शुरू हुआ है. कंपनी का दावा है कि इस ट्रायल में न्यूतम से न्यूनत साइड इफेक्ट्स आए हैं. कंपनी 2030 तक 10 हजार मरीजों पर कैंसर वैक्सीन के ट्रायल का लक्ष्य रखा है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *