फिट रहने के लिए महिलाएं आज से ही फॉलो करें ये 4 नियम, नहीं पड़ेंगी बीमार

कहते हैं घर की नींव मजबूत हो तो इमारत कभी डगमगा नहीं सकती है। जिस तरह नींव के मजबूत होने का कनेक्शन इमारत से है, ठीक वैसे ही घर में हर इंसान हेल्दी और निरोग रहे इसकी जिम्मेदारी महिलाओं के कंधों पर होती है।

जाहिर सी बात है जब महिलाएं स्वस्थ्य रहेंगी तभी घर के बाकी लोगों पर भी फोकस कर पाएंगी। इसलिए मैं हमेशा महिलाओं को फिट रहने के लिए छोटे-छोटे स्टेप लेने के लिए प्रोत्साहित करने की कोशिश करती हूं।

अपनी लाइफ में मैंने माँ और भाभी को देखकर यही सीखा है कि छोटी बातों का लाइफ पर ज्यादा असर पड़ता है। इसलिए आज मैं आपको इस आर्टिकल में 4 ऐसे नियमों के बारे में बताने जा रही हूं, जिसे फॉलो करके महिलाएं लंबा और स्वस्थ जीवन जी सकती हैं।

हेल्दी रहने के लिए महिलाएं अपने ये 4 नियम- Rules for Women to Follow to Remain Healthy

पहला नियम : ऑयल पुलिंग

योग एक्सपर्ट और लाइफस्टाइल कोच काम्या की मानें तो से दिन की शुरुआत करनी चाहिए। ऑयल पुलिंग करने मुंह के बेकार बैक्टीरिया को खत्म करने, बॉडी को डिटॉक्स और मसूड़ों की सूजन दूर होती है। सुबह ऑयल पुलिंग करने के बाद हल्के गुनगुने पानी से कुल्ला जरूर करें। ऑयल पुलिंग के 10 मिनट के बाद आप ब्रशिंग कर सकते हैं।

दूसरा नियम : अंजीर, अखरोट और किशमिश खाएं

सुबह महिलाओं को खाली पेट अंजीर, अखरोट और किशमिश का सेवन करना चाहिए। इन तीनों चीजों को सुबह खाली पेट खाने से पीरियड्स को रेगुलर करने गर्भावस्था, अंडे की गुणवत्ता में सुधार, ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। एक्सपर्ट का कहना है कि महिलाएं अगर रोजाना सुबह खाली पेट अंजीर, अखरोट और किशमिश का सेवन करें तो उन्हें हार्मोन से जुड़ी समस्याएं कम होती है।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *