क्‍या बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करती है ब्‍लू लाइट थेरेपी? एक्‍सपर्ट से जानें

ब्‍लू लाइट थेरेपी का प्रयोग स्‍क‍िन क्‍लीन‍िक में क‍िया जाता है। सन डैमेज या प‍िगम‍िंटेशन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए ब्‍लू लाइट थेरेपी ली जाती है।

ब्‍लू लाइट थेरेपी की मदद से स्‍क‍िन ड‍िसआर्डर को दूर करने में भी मदद म‍िलती है। ब्‍लू लाइट थेरेपी की मदद से एक्‍ने और दाग-धब्‍बों का इलाज क‍िया जाता है। रेडनेस और सूजन जैसी समस्‍याओं के ल‍िए भी ब्‍लू लाइट थेरेपी का प्रयोग क‍िया जाता है। ब्‍लू लाइट थेरेपी में ब्‍लू लाइट को टार्गेट एर‍िया पर डाला जाता हे।

ट्रीटमेंट सेशन 15 से 60 म‍िनट तक का हो सकता है। कुछ लोग ऐसा मानते हैं ब्‍लू लाइट थेरेपी की मदद से एज‍िंग साइन्‍स को रोका जा सकता है। जानते हैं इसमें क‍ितनी सच्‍चाई छुपी है। इस व‍िषय पर हमें बेहतर जानकारी देने के ल‍िए हमने ओम स्किन क्लीनिक, लखनऊ के वरिष्ठ कंसलटेंट डर्मेटोलॉज‍िस्‍ट डॉ देवेश मिश्रा (Dr. Devesh Mishra) से बात की।

क्‍या ब्‍लू लाइट थेरेपी से एज‍िंग साइन्‍स कम होते हैं?- Does Blue Light Therapy Reduces Ageing Signs

डॉ देवेश ने बताया क‍ि यह लोगों का भ्रम है क‍ि कि‍सी खास थेरेपी, क्रीम या ट्रीटमेंट से एज‍िंग साइन्‍स को रोका जा सकता है। यह संभव नहीं है। एज‍िंग एक नेचुरल प्रोसेस है ज‍िसके लक्षणों को तेजी से बढ़ने से रोका जा सकता है लेक‍िन इन लक्षणों का उम्र के साथ बढ़ना नेचुरल है।

इसल‍िए यह कहना सही होगा क‍ि ब्‍लू लाइट थेरेपी की मदद से एज‍िंग साइन्‍स को बढ़ने से रोका नहीं जा सकता। ब्‍लू लाइट थेरेपी की मदद से त्‍वचा को ग्‍लो जरूर म‍िलता है और त्‍वचा के दाग-धब्‍बे कम होते हैं लेक‍िन झुर्र‍ियां या फाइन लाइन्‍स की समस्‍या का इलाज करने के ल‍िए इसे उतना असरदार नहीं माना जाता।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *