अयोध्‍या की पावन धरती पर आकर धन्‍य हुआ… राम मंदिर में दर्शन करने वाले पहले पाकिस्‍तानी ने बताया अनुभव

अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद दुनियाभर से लोग दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। पाकिस्तान के विनय कपूर ने भी अयोध्या में राम मंदिर के दर्शन किए हैं। विनय एक व्लॉगर हैं। उन्होंने अपने यूट्यूब पर वीडियो साझा करते हुए बताया है कि अयोध्या घूमने और मंदिर दर्शन का उनका अनुभव शानदार रहा। उन्होंने कहा कि अयोध्या की गलियों में नंगे पांव घूमना और मंदिर में जाना किसी सपने के सच होने जैसा था। उन्होंने कहा कि अयोध्या में आकर उन्होंने अपने आप को बेहद खुशकिस्मत महसूस किया है।

विनय ने अपने वीडियो में बताया है कि वह अयोध्या में एक होटल में ठहरे थे और सुबह ही मंदिर दर्शन के लिए निकल गए। हल्की बूंदाबादी होने के बावजूद लोगों की भारी भीड़ मंदिर दर्शन के लिए पहुंच रही थी। उनको यहां ना सिर्फ भारत के अलग-अलग कोने से आए लोग मिले बल्कि ऐसे लोग भी मिले जो कनाडा और अमेरिका से मंदिर दर्शन करने के लिए ही भारत आए थे। विनय सबसे पहले अयोध्या में हनुमान गढ़ी पहुंचे और दर्शन किए। उन्होंने भगवाम राम की शरण में जाने से पहले हनुमानजी का आशीर्वाद जरूरी है, इसलिए वह हनुमान गढ़ी आए हैं।

‘अयोध्या की माखन मिसरी भी खाई’

वियन ने अपना अनुभव बताते हुए आगे कहा कि श्रद्धा भाव की वजह से वह पैदल ही घूमने निकले। अयोध्या की पुरानी गलियों को देखते हुए माखन मिसरी खाने के बाद हल्की बारिश के बीच वह भगवान राम के लिए दर्शन के लिए पहुंचे। राम मंदिर में एंट्री लेते ही विनय ने कहा, मैं अपनी भावनाएं व्यक्त नहीं कर पा रहा हूं। किस्मत पर नाज हो रहा है कि भगवान ने अपने दरबार में मुझको बुलाया है। ये एक अद्भुत पल है, जिसे में शायद ही कभी भूल पाऊंगा।

विनय ने सामान रखने के लिए मंदिर में बनाए गए लॉकर रूम और जूते रखने की जगह पर अच्छी व्यवस्था होने की तारीफ की और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भी संतोष जताया। उन्होंने कहा कि सीमेंट का इस्तेमाल ना करते हुए राजस्थान से आए पत्थरों से मंदिर बना है, जिससे इसकी भव्यता और बढ़ जाती है। उन्होंने जगह जगह पर बंदरों का भी जिक्र किया, जिनके लिए श्रद्धालु खाने पीने की कई चीजें लेकर आ रहे थे। राम मंदिर दर्शन के बाद विनय कनक भवन पहुंचे, जहां भगवान राम और सीता रहते थे। इसके बाद अयोध्या के लता चौक की सैर की और सरयू नदी का दर्शन किया। सरयू घाट पर बोट में बैठकर घूमते हुए उन्होंने लक्ष्मण घाट और लक्ष्मण किला भी देखा। विनय ने इस बात का भी जिक्र किया कि अयोध्या में आने वाले समय में बहुत ज्यादा बदल जाएगा क्योंकि काफी तेजी से यहां जगह-जगह निर्माण चल रहा है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *