जेस्टेशनल डायबिटीज में ऐसी रखें अपनी डाइट, नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए प्रेगनेंट महिलाओं कुछ फूड्स का सेवन अधिक और कुछ फूड्स से परहेज करना पड़ सकता है।

Gestational Diabetes Diet Tips: प्रेगनेंसी में महिलाओं को कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

ऐसी ही एक समस्या है जेस्टेशनल डायबिटीज जो कई प्रेगनेंट महिलाओं को महसूस हो सकती हैं। जैसा कि प्रेगनेंसी में महिलाओं को अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देना पड़ता है। वहीं, अगर किसी महिला को प्रेगनेंसी के दौरान डायबिटीज (diabetes in pregnancy) हो जाए तो उन्हें पोषक तत्वों और स्वाद के साथ-साथ इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि वे जो कुछ भी खाती-पीती हैं उससे उनका ब्लड शुगर ना बढ़े। यहां पढ़ें जेस्टेशनल डायबिटीज में किस तरह के फूड्स का सेवन करना चाहिए और कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट।

प्रेगनेंसी में क्यों होती है डायबिटीज की बीमारी (Gestational Diabetes causes)

प्रेगनेंट महिलाओं के शरीर में गर्भावस्था के दौरान कई बदलाव आते हैं। प्रेगनेंसी में उनका ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ सकता है। इस स्थिति को जेस्टेशनल डायबिटीज या गर्भावधि मधुमेह कहा जाता है। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे, अनुवांशिक कारण, हार्मोन्स का असंतुलन और मोटापा। जेस्टेशनल डायबिटीज की वजह से महिलाओं में सी-सेक्शन डिलिवरीका रिस्क (risk factors of C-Section delivery) बढ़ सकता है।

इसी तरह बच्चे में लो ब्लड शुगर लेवल और जॉडिंस होने का रिस्क भी बढ़ सकता है। ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए प्रेगनेंट महिलाओं को अपने खान-पान में कई तरह बदलाव करने पड़ सकते हैं और कुछ फूड्स का सेवन अधिक और कुछ फूड्स से परहेज करना पड़ सकता है। (Diet tips for management of Gestational Diabetes)

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *