Perineal care : नॉर्मल डिलीवरी के बाद योनि‍ के आसपास सूखा रखना क्यों होता है जरूरी? जानें कैसे करें सफाई

नॉर्मल डिलीवरी के बाद, महिलाओं के इंटीमेट एरिया या प्राइवेट पार्ट में बहुत तकलीफ रहती है। इसमें दर्द, सूजन, और कट लगने पर टांके लगे होते हैं।

ये सभी परिस्थितियां डिलीवरी के दौरान होने वाले दबाव और खिंचाव का नतीजा होती हैं।

सही देखभाल और साफ सफाई इस समय में बहुत जरूरी होती है। इस जगह इंफेक्‍शन न फेलें इसल‍िए इसे सूखा रखा जाता है और त्वचा जल्दी ठीक होती है। इसके अलावा, हल्के और नरम कपड़े पहनना, रोजाना साफ सफाई पर ध्यान देना तेजी से रिकवरी में मदद करता है।

नॉर्मल डिलीवरी के बाद कई बार महिलाओं को वजाइना में टांके लगाए जाते हैं। इस स्थिति में, टांकों का सूखना और उनकी सही देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है। टांके जल्दी और सही से भरने के लिए उन्हें संक्रमण से बचाना आवश्यक है, और यह तभी संभव है जब वे पूरी तरह सूखे रहें।

इंटीमेट एरिया को साफ और सूखा कैसे रखें

पेरिनियल केयर पर विशेष ध्यान दें: योनि वाले एरिया को साफ और सूखा रखें, और पेशाब या मल त्याग के बाद योनि को साफ करने के लिए गर्म पानी का उपयोग करें। सिट्ज़ बाथ में आप अपने पेरिनियल एरिया को गुनगुने पानी में रखकर उसे कीटाणुओं से बचा सकती हैं।

रोजाना सफाई : रोजाना गुनगुने पानी से इंटीमेट एरिया को धीरे से साफ करें. अगर आप साबुन का इस्तेमाल करती हैं, तो सुनिश्चित करें कि वह माइल्ड और फ्रेग्रेंस-फ्री हो।

पीएच बैलेंस्ड क्लींजर का इस्तेमाल: इंटीमेट एरिया के लिए विशेष रूप से बने पीएच बैलेंस्ड क्लींजर का उपयोग करें, जो त्वचा की प्राकृतिक अम्लता को बनाए रखते हैं और संक्रमण के जोखिम को कम करते हैं।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *