अब सभी वायरस को कवर करने वाली वैक्सीन की जरूरत…कोरोना पर बोले डॉ गुलेरिया

कोरोना ने एक बार फिर से दुनियाभर में दहशत पैदा कर दी है, लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों से लोगों की चिंता बढ़ गई है. इस बार कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 ने दस्तक दी है, जिसके मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है. भारत में सबसे ज्यादा बुरा हाल केरल का है, जहां सबसे ज्यादा केस सामने आ रहे हैं.

‘वायरस को रोकने वाले टीके की जरूरत’

कोविड-19 के नए वैरिएंट JN.1 पर एम्स के पूर्व निदेशक और वरिष्ठ पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ. रणदीप गुलेरिया का बयान सामने आया है. उनका कहना है कि हमें एक ऐसी वैक्सीन की जरूरत है, जो कोरोना वायरस के सभी प्रकार के वैरिएंट को कवर कर सके. डॉ. गुलेरिया ने कहा कि JN.1 वैरिएंट ओमीक्रॉन का ही अंश है और शी से उत्पन्न हुआ है. ऐसे में जो टीका ओमीक्रॉन के लिए बनाया गया था वो JN.1 के लिए भी प्रभावी होगा.

‘JN.1 में संक्रमित करने की क्षमता काफी ज्यादा’

डॉ. गुलेरिया ने कहा कि पहले हुए टीकाकरण से लोगों को सुरक्षा मिली है, ऐसे में हमें ये तय करना होगा कि क्या हमें नए टीके की जरूरत है, जो मौजूदा समय में फैल रहे वायरस को कवर कर उसे रोक सके. उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में वेरिएंट के रूप बदलते रहेंगे. इससे पहले डॉ. गुलेरिया ने कहा था कि JN.1 वैरिएंट को लेकर बताया था कि JN.1 में संक्रमित करने की क्षमता काफी ज्यादा है, साथ ही ये और भी नए संक्रमण को पैदा कर रहा है.

केंद्र ने राज्यों के दिए सतर्कता बरतने के निर्देश

आपको बता दें कि हालात को देखते हुए केंद्र सरकार भी अलर्ट मोड पर है. सरकार ने सभी राज्यों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं. केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, तेलंगाना, पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजधानी दिल्ली लगातार कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं. ऐसे में सभी राज्य पूरी तरह से सतर्क हैं. बढ़ते संक्रमण के लेकर तमाम तरह की तैयारियां की रही हैं.

केरल में मिला था पहला JN.1 वैरिएंट

गौरतलब है कि केरल में JN.1 वैरिएंट का पहला मामला सामने आया था. एक बुजुर्ग महिला में ये वैरिएंट पाया गया था. जिसके बाद से ही सरकार एहतियात बरत रही है. सरकार ने राज्य के सभी लोगों से अपील की है कि मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें साथ ही भीड़ भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *