भारत की ऐसी रहस्य भरी जगहे जिनकी खूबसूरती देखकर उड़ जायेंगे होश

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! वैसे तो आपने अब तक अजूबों के बारे में बहुत कुछ पढ़ा और सुना होगा, लेकिन क्या आपने कभी प्राकृतिक अजूबों के बारे में सुना है. ये प्राकृतिक अजूबे भारत के अलग-अलग राज्यों में मौजूद हैं, जो प्राकृतिक सुंदरता से घिरे हुए हैं और बेहद खूबसूरत लगते हैं।

कहीं आपको तैरती झील देखने को मिलेगी तो कहीं पेड़ों की जड़ों के डबल डेकर रास्ते। आइए जानते हैं भारत के कुछ हिस्सों में मौजूद प्राकृतिक चमत्कारों के बारे में –

डबल डेकर लिविंग रूट ब्रिज, चेरापूंजी

पुल आमतौर पर लकड़ी, स्टील या कंक्रीट से बनाए जाते हैं, लेकिन भारत में एक अनोखा पुल है जिसे इंसानों ने नहीं बल्कि प्रकृति ने खुद बनाया है। आमतौर पर उम्ज़ियांग डबल डेकर लिविंग रूट ब्रिज या बस डबल डेकर रूट ब्रिज के रूप में जाना जाता है। स्थिर प्लास्टिक की जड़ों से निर्मित और मेघालय में स्थित, यह रूट ब्रिज 30 मीटर लंबा है, जो एक समय में 50 लोगों को ले जा सकता है।

लोनार क्रेटर झील, लोनार

लोनार झील एक बहुत ही खूबसूरत जगह है, जो लोनार क्रेटर बेसाल्टिक चट्टान में दुनिया की एकमात्र खारे पानी की झील है। ऐसा माना जाता है कि यह लगभग 52,000 साल पहले एक उल्कापिंड के पृथ्वी से टकराने के कारण हुआ था।

यह द्रविड़ शैली में निर्मित दक्षिण भारत में पाए गए सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। हाल ही में इसकी लोकप्रियता में वृद्धि हुई है क्योंकि अब इसे यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। मंदिर के चारों ओर नक्काशी की झलक देखी जा सकती है। तीन अलग-अलग इमारतें मंदिर का निर्माण करती हैं। पूर्व और पश्चिम में दो शिव मंदिर स्थित हैं। तीसरा विष्णु मंदिर है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *