घूंट घूंट कर पिएं अमृत समान इस औषधीय बीज का पानी, तेजी से घटाए वजन, दिल समेत पाचन रखे दुरस्त, ये फायदे जान होंगे दंग

सौंफ में मौजूद पोषक तत्व- सौंफ में मौजूद न्यूट्रिएंट्स की बात करें तो इसमें पोटैशियम, एनर्जी, एंटीऑक्सीडेंट्स, डायटरी फाइबर, सोडियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि मौजूद होते हैं. सौंफ को पानी में उबाल कर या रातभर पानी में डालकर इस पानी को पीने से काफी फायदे होते हैं.

सौंफ का पानी पीने से वजन हो कम- हेल्दीफाईमी डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं, जिनके सेवन से लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास होता है. सौंफ के बीज का पानी भी आपकी भूख की लालसा (Cravings) को सीमित करने के लिए एक बढ़िया उपाय है. सौंफ वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. चूंकि, इसमें फाइबर और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो वजन घटाने में काफी कारगर हो सकते हैं. भोजन से पहले सौंफ के पानी का सेवन करने से पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिससे आप कैलोरी का सेवन कम करते हैं. रात भर एक गिलास पानी में मुट्ठी भर सौंफ के बीज को डालकर छोड़ दें और सुबह इस पानी को छानकर पी जाएं.

पाचन को रखे दुरुस्त- इसके अलावा, यह पाचन में सहायता करता है. इसमें फाइबर होता है, जो पेट की सेहत को हेल्दी बनाए रखता है. इसमें मौजूद पाचन गुण ब्लोटिंग, गैस और अन्य पाचन समस्याओं में मदद करते हैं. साथ ही ये एक डिटॉक्स एजेंट भी है. ऐसे में सौंफ वाला पानी पीने से शरीर से अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. डायटरी फाइबर होने के कारण सौंफ वाला पानी पीने से बाउल मूवमेंट्स रेगुलर होता है, जिससे कब्ज नहीं होता.

इम्यूनिटी करे बूस्ट- सौंफ में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं, जो संपूर्ण सेहत के साथ ही इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करने और स्वस्थ रखने में प्रभावी होती हैं. इसके अतिरिक्त, आयुर्वेदिक चिकित्सा पाचन में सहायता के लिए सौंफ़ के बीज का उपयोग करती है. ऐसे में आप सौंफ का पानी पीकर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बना सकते हैं और खुद को रोगों से बचाए रख सकते हैं.

क्रोनिक डिजीज का खतरा करे कम- सौंफ के बीज में फाइटोकेमिकल्स जैसे anethole और क्यूरसेटिन (quercetin) मौजूद होते हैं, ये दोनों ही एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज प्रदान करते हैं. ये कम्पाउंड्स आपको क्रोनिक डिजीज जैसे कैंसर, डायबिटीज, हार्ट डिजीज से बचाते हैं. ये फ्री रैडिकल्स को कम करते हैं और शरीर में इंफ्लेमेशन दूर करते हैं. ऐसे में आप सौंफ चबाएं या फिर सौंफ वाला पानी या चाय पिएं, हर तरह से ये शरीर को लाभ पहुंचाएगा.

मूत्र उत्पादन को बढ़ाए- सौंफ का पानी मूत्रवर्धक (diuretic) माना जाता है, जो मूत्र उत्पादन को बढ़ावा देता है. इस तरह से शरीर के टॉक्सिन पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. यह उन लोगों के लिए फायदेमंद हो सकता है, जो वजन कम करना चाहते हैं, क्योंकि यह अतिरिक्त पानी और सोडियम को बाहर निकालने में मदद करता है. परिणामस्वरूप, यह पानी वजन और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *