रोजाना रात में इस एक तेल को मल लिया चेहरे पर तो स्किन की कई दिक्कतें हो जाएंगी दूर, सोने सा दिखेगा निखार

स्किन केयर में अक्सर ही अलग-अलग तरह की चीजें शामिल की जाती हैं जो त्वचा को निखरा हुआ और चमकदार बनाने में मदद करती हैं. यहां भी ऐसे ही एक तेल का जिक्र किया जा रहा है जिसे चेहरे पर लगाने से चेहरे पर बेदाग निखार नजर आता है. यह तेल है नारियल का तेल. सर्दियों में अक्सर ही त्वचा ड्राई (Dry Skin) हो जाती है और बेजान दिखती है. ऐसे में फैटी एसिड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर नारियल के तेल (Coconut Oil) का इस्तेमाल चेहरे को नमी देने में मदद करता है. यहां जानिए इस तेल को चेहरे पर किस तरह लगाएं कि त्वचा कई गुना बेहतर दिखने लगे.

निखरी त्वचा के लिए नारियल का तेल | Coconut Oil For Glowing Skin 

चेहरे पर रात के समय नारियल का तेल लगाने पर यह स्किन पर मॉइश्चर लॉक कर देता है और एक बैरियर की तरह काम करता है. इसके अलावा, नारियल के तेल से मालिश करके सोने पर त्वचा पर ब्लड फ्लो बेहतर होता है. नारियल के तेल की कुछ बूंदे हथेली पर लेकर इसे रातभर चेहरे पर लगाकर रखें और अगली सुबह उठकर चेहरा धो लें. हालांकि, इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि अगर आपकी स्किन जरूरत से ज्यादा ऑयली है तो आपको नारियल का तेल रातभर (Overnight) लगाए रखने से परहेज करना चाहिए. जैसा कि जाहिर है कि नारियल का तेल बैरियर की तरह काम करता है, ऐसे में चेहरे पर अगर लंबे समय तक नारियल का तेल लगाकर रखा जाएगा तो पहले से ऑयली स्किन और ज्यादा ऑयली हो सकती है. वहीं, ऑयली स्किन पर नारियल का तेल कमाल का साबित होता है.

ये तेल भी आते हैं काम 

चेहरे पर नारियल के तेल के अलावा और भी कुछ तेल हैं जिन्हें रात के समय लगाकर सोया जा सकता है. बादाम का तेल (Almond Oil) भी स्किन के लिए अच्छा है. इसमें मौजूद विटामिन ई के गुण त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं.

ऑलिव ऑयल को भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. इसकी भी कुछ बूंदे ही चेहरे पर लगाई जाती हैं और रातभर लगाकर रखने के बाद चेहरा धोया जाता है. 

चेहरे के लिए जोजोबा ऑयल भी अच्छा है. इसकी भी 2 से 3 बूंदे त्वचा पर लगाई जा सकती हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *