सर्वाइकल के दर्द से हैं परेशान तो आजमाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, गर्दन और कंधे का दर्द मिनटों में होगा छूमंतर

अगर आप भी सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के दर्द से परेशान हैं, तो इससे राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपायों को आजमा सकते हैं। आइए, जानते हैं इनके बारे में –

Ayurvedic Remedies For Cervical Pain: आजकल डेस्क जॉब की वजह से सर्वाइकल की समस्या लोगों में आम हो गई है। जो लोग लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठकर काम करते हैं या घंटों तक लैपटॉप या मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं, उनमें यह समस्या ज्यादा देखने को मिलती है। इस बीमारी में गर्दन के आसपास और कंधों में तेज दर्द होता है।

कई बार यह दर्द इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि व्यक्ति को पेन किलर का सहारा लेना पड़ता है। लेकिन इन दवाओं का ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसे में, सर्वाइकल के दर्द से राहत पाने के लिए आप कुछ आयुर्वेदिक उपाय आजमा सकते हैं। आज इस लेख में हम आपको ऐसे ही कुछ आयुर्वेदिक उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो सर्वाइकल के दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं।

अरंडी का तेल

सर्वाइकल के दर्द से राहत पाने के लिए आप अरंडी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाने में काफी प्रभावी होता है। इसके लिए आप दिन में दो बार अरंडी के तेल से गर्दन की मालिश करें। ऐसा करने से आपको गर्दन के दर्द और सूजन से राहत मिलेगी।

नीलगिरी के तेल में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो दर्द और सूजन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। अगर आपको सर्वाइकल का दर्द परेशान कर रहा है, तो नीलगिरी के तेल से गर्दन की मालिश करें। इससे आपको मांसपेशियों के दर्द और जकड़न से जल्द राहत मिल सकती है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *